राष्ट्रीय

Sushant Rajput Death Case: रिया चक्रवर्ती को राहत, डीफ्रीज हुए बैंक अकाउंट, लैपटॉप और स्मार्टफोन भी लौटाया गया

Sushant Rajput Death Case: रिया चक्रवर्ती को राहत, डीफ्रीज हुए बैंक अकाउंट, लैपटॉप और स्मार्टफोन भी लौटाया गया
x

Sushant Rajput Death Case

Sushant Singh Rajput Death Case: रिया चक्रवर्ती को बड़ी राहत मिली है. उनके बैंक एकाउंट्स को डीफ्रीज कर दिया गया है.

Sushant Singh Rajput Death Case: 14 जून 2020 को बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का शव उनके बेडरूम में मिला था. मामले की जांच ड्रग्स तक जा पहुंची थी. जिस पर NCB ने एक्शन लेते हुए रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) और उनके भाई को गिरफ्तार किया था. इस दौरान उनके सभी बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिए गए थे. साथ ही उनके मैकबुक प्रो लैपटॉप और आईफोन को जप्त कर लिया गया था. हांलाकि कुछ समय जेल में बिताने के बाद रिया और उनके भाई को जमानत पर रिहा भी कर दिया गया था. लेकिन उनके बैंक अकाउंट डीफ्रीज नहीं किए गए थे और न ही लैपटॉप और स्मार्टफोन लौटाए गए थे.

बुधवार को स्पेशल कोर्ट ने रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) को राहत देते हुए उनके बैंक अकाउंट को डीफ्रीज करने और जप्त किए गए गैजेट्स को वापस करने के आदेश दिए हैं. कोर्ट ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस यानी NDPS एक्ट के तहत रिया को अपने बैंक खातों का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है.

कोर्ट से अपील करते हुए रिया चक्रवर्ती ने कहा था कि, बिना किसी कारण के NCB ने 16 सितंबर 2020 को उनके बैंक खाते फ्रीज कर दिए थें, साथ ही गैजेट्स की जप्ती की थी. वे पेशे से एक्ट्रेस और मॉडल हैं. उन्हें कर्मचारियों को वेतन देने से लेकर GST एवं अलग-अलग टैक्सेशन के लिए अपने बैंक एकाउंट्स को ऑपरेट करना होता है. लेकिन लंबे समय से उनके एकाउंट्स सीज किए गए हैं. जिसके चलते उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने बताया कि उनका भाई भी उन पर डिपेंडेंट है.

ड्रग्स के कारोबार में इस्तेमाल हो सकता है पैसा

NCB की तरफ से स्पेशल प्रॉसिक्यूटर अतुल सरपांडे ने रिया चक्रवर्ती के याचिका का कोर्ट में विरोध किया था. सरपांडे ने कहा कि, मामले में वित्तीय जांच जारी है, अगर बैंक खातों को डीफ्रीज किया जाता है तो जांच में बाधा आएगी. उसमें जमा राशि का ड्रग माफिया और ड्रग से संबंधित व्यवसाय में इस्तेमाल होने की भी संभावना है.

शर्तों के साथ डीफ्रीज किए गए रिया चक्रवर्ती के बैंक खाते

दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद स्पेशल जज डीबी माने ने कहा, 'जांच अधिकारी के जवाब से लगता है कि चक्रवर्ती के बैंक खातों और FD को फ्रीज करने के लिए NCB की आपत्ति मान्य नहीं है. ऐसी सिचुएशन में रिया अपने बैंक खातों और FD को शर्तों के साथ इस्तेमाल कर सकती हैं.' कोर्ट ने आदेश दिया कि रिया को एक एफिडेविड देना होगा जिसके मुताबिक केस की सुनवाई के दौरान या बाद में जरूरत होने पर उसे अपने खातों में जमा रकम की जानकारी जांच अधिकारी को देनी पड़ेगी.

बॉन्ड के साथ लौटाए गए गैजेट्स

एक दूसरी याचिका में रिया चक्रवर्ती ने मांग की थी कि उनके गैजेट जैसे मैकबुक, लैपटॉप और आईफोन उन्हें वापस कर दिया जाएं. NCB के वकील अतुल सरपांडे ने कहा कि उनके गैजेट को सीज कर लेबोरेटरी भेज दिया गया है और अब उन्हें वहीं से रिसीव करना पड़ेगा. इस पर अदालत ने आदेश दिया कि पहचान और वैरीफिकेशन के बाद रिया के गैजेट्स को एक लाख रुपए के बॉन्ड पर उसे लौटा दिए जाएं.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story