राष्ट्रीय

हाय गर्मी! 121 सालों का टूटा रिकॉर्ड, भयंकर गर्मी का सामना कर रहे एमपी सहित 9 राज्य

हाय गर्मी! 121 सालों का टूटा रिकॉर्ड, भयंकर गर्मी का सामना कर रहे एमपी सहित 9 राज्य
x
Summer: मौसम विज्ञान विभाग ने 9 रज्यों में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है, और बेवजह घर से निकलने से परहेज करने के लिए कहा है

Summer: इस साल गर्मी कितनी भयंकर पड़ रही है ये बताने की जरूरत नहीं है. जनता ग्रीष्म ऋतू की शुरुआत से ही भीषण गर्मी का सामना करने लगी थी. मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि साल 2022 में गर्मी का मौसम रिकॉर्ड तोड़ है मतलब साल 1901 के बाद ऐसी चिलचिलाती हुई जला देने वाली धुप पड़ रही है. करीब 121 साल बाद ऐसी गर्मी पड़ी है और यह तो बस शरुआत है।

मार्च महीने में इससे पहल साल 1901 में ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर गया था. वहीं अप्रेल खतरनाक लू की थपेड़ों का सामना जनता को करना पड़ेगा। ऐसा कहा गया है कि साल 1901 के बाद इस साल एवरेज टेम्प्रेचर सामान्य से 1.86 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

अभी तो गर्मी शुरू हुई है

अबतक जो अपने गर्मी देखी है वो बस शरुआत है. आने वाले कुछ दिनों में धधकती लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि देश के 9 राज्यों के नागरिकों को अभी बेहद गर्म लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ेगा। जिनमे हिमाचल प्रदेश, गुजरात, झारखण्ड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में इसका बहुत प्रभाव रहेगा। यूपी और एमपी में 2 से 6 अप्रेल तक लू का सिलसिला जारी रहेगा

समय से पहले गर्मी क्यों पड़ने लगी है

उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर कम होने के कारण हवा की रफ़्तार धीमी पड़ जाती है. इसी लिए तापमान में इजाफा हो जाता है। इस साल पश्चिमी विछोभ मार्च के तीसरे हफ्ते में ही ख़त्म हो गया. इसी लिए मार्च से ही अधिकतम तापमान 40 डिग्री के ऊपर जाने लगा और 121 साल का रिकॉर्ड टूट गया.


Next Story