राष्ट्रीय

Sudan Tanker Blast : सूडान में टैंकर ब्‍लास्‍ट, 18 भारतीयों सहित 23 की मौत की खबर, 130 से अधिक घायल

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:11 AM GMT
Sudan Tanker Blast : सूडान में टैंकर ब्‍लास्‍ट, 18 भारतीयों सहित 23 की मौत की खबर, 130 से अधिक घायल
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

Sudan Tanker Blast: सूडान में एक भीषण हादसा होने की खबर सामने आई है। यहां एक टैंकर में जबर्दस्‍त विस्‍फोट हो गया। इस हादसे में कुल 23 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में 18 भारतीय थे। 130 से अधिक लोग घायल हुए हैं। एक बयान में भारतीय दूतावास ने कहा कि रिपोर्टों में 18 की संख्या में मारे गए भारतीयों की संख्या है, लेकिन अब तक आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया कि "कुछ भारतीय श्रमिकों ने अपनी जान गंवाई है जबकि कुछ अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

भारतीय दूतावास ने घटना से संबंधित जानकारी के लिए 24 घंटे का आपातकालीन नंबर स्थापित किया है। जयशंकर ने कहा कि एक प्रतिनिधि को साइट पर भेजा गया था। "हमारी प्रार्थना कार्यकर्ताओं और उनके परिवारों के साथ है। श्रमिकों को दिल्ली, बिहार, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु सहित पूरे भारत से लाया गया था।

मीडिया रिपोर्टों ने चश्मदीदों के हवाले से कहा कि एलपीजी टैंकर में विस्फोट हो गया। उस समय खरतौम के बहरी इलाके में सेला सेरामिक्स फैक्ट्री में एक शिपमेंट को अनलोड किया जा रहा था। इसमें 130 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। घटनाक्रम से जुड़े लोगों ने कहा कि घटना के समय 68 भारतीय श्रमिक कारखाने में थे। "जब तक हम उन लोगों की राष्ट्रीयता के बारे में पुष्टि नहीं कर लेते, जिनकी मृत्यु हो चुकी है, सटीक आंकड़ा प्राप्त करना संभव नहीं हो सकता।

भारतीय दूतावास ने यह भी कहा है कि 16 भारतीय श्रमिकों को लापता के रूप में दर्ज किया गया है। लापता लोगों में से कुछ मृतकों की सूची में हो सकते हैं जिन्हें हम अभी भी (सूडानी अधिकारियों से) प्राप्त करना चाहते हैं क्योंकि शवों के जल जाने के कारण पहचान संभव नहीं है"।

सात भारतीयों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, और उनमें से तीन ICU में थे। प्रारंभिक रिपोर्टों की मानें तो कारखाने में आवश्यक सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि जो लोग कारखाने में थे, उनमें से कोई भी जीवित नहीं बचा। उनमें से कोई भी बाहर नहीं आया।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story