राष्ट्रीय

23 जनवरी को पीएम मोदी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम मूर्ति का अनावरण करेंगे, ये होलोग्राम क्या है

23 जनवरी को पीएम मोदी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम मूर्ति का अनावरण करेंगे, ये होलोग्राम क्या है
x
Subhash Chandra Bose Hologram Statue: 23 जनवरी को देश के नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती होती है उसी दिन पीएम मोदी उनकी होलोग्राम मूर्ति का अनावरण करने वाले हैं

Subhash Chandra Bose Hologram Statue: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेता जी सुभास चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करने वाले हैं। 23 जनवरी को नेता जी कि जयंती मनाई जाती है और इसी अवसर पर उनकी होलोग्रत्म प्रतिमा का अनावरण होना है। इसकी जानकारी खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी है।

23 जनवरी 2022 को सुभाष चंद्र बोस कि 125 वीं जयंती मनाई जाएगी, इस मौके पर पहले नेता जी कि ग्रेनाइट से बनी भव्य मूर्ति स्थापित होनी थी लेकिन उसका निर्माण अभी पूरा नहीं हुआ है। जबतक ग्रेनाइट से बनी प्रतिमा पूरी तरह से बन नहीं जाती है तबतक सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा उस स्थान में मौजूद रहेगी।

कहां स्थापित होगी मूर्ति

नेता जी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित होगी। गौरतलब है कि यहां पर 1971 से मौजूद अमर जावन ज्योति को वॉर मेमोरिल में शिफ्ट में शिफ्ट किया जाना है यानी के शुक्रवार का दिन इंडिया गेट में अमर जवान ज्योति का अंतिम दिन था अब इसके बाद यह अखंड ज्योति वॉर मेमोरियल में हमेशा के लिए जलती रहेगी। सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा उस स्थान में लगेगी जहां पहले जॉर्ज वी की मूर्ति लगी थी।, जिसे 1968 में हटा दिया गया था तब से अबतक यह छतरी खाली थी।

होलोग्राफिक क्या होता है

होलोग्राफिक एक तरह की डिजिटल तकनीक है कह लीजिये कि यह एक प्रोजेक्टर की तरह काम करता है जिसमे किसी भी चीज़ को 3D अकार दिया जा सकता है। ऐसा लगता है जैसे सामने दिखाई दे रही चीज़ असली है लेकिन वह सिर्फ एक 3G डिजिटल इमेज होती है। (ऋतिक रोशन की धूम फिल्म में आपने देखा होगा कि जब वो म्युसियम में घुस कर हीरे की चोरी करते हैं तो एक डिवाइस वहां फिट कर देते हैं जिससे हीरे की एक होलोग्राफिक 3D इमेज बन जाती है और किसी को पता भी नहीं चलता कि हीरा चोरी हो गया है) जबतक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की ग्रेनाईट से बनी प्रतिमा तैयार नहीं होती तबतक होलोग्राम प्रतिमा वहां मौजूद रहेगी। देखा जाए तो यह तकनीक के मामले में एक अच्छा एक्सपेरिमेंट है।

Next Story