राष्ट्रीय

केंद्रीय मंत्री गडकरी का बड़ा बयान: अच्छा काम करने वालों को सम्मान और खराब काम करने वालों को सजा नहीं मिलती, चाहे सरकार किसी की भी हो

केंद्रीय मंत्री गडकरी का बड़ा बयान: अच्छा काम करने वालों को सम्मान और खराब काम करने वालों को सजा नहीं मिलती, चाहे सरकार किसी की भी हो
x
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, 'विचारधारा में गिरावट लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं'।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि चाहे किसी भी पार्टी की सरकार बने, एक बात तय है कि जो अच्छा काम करता है उसे सम्मान नहीं मिलता और जो खराब काम करता है, उसे कभी सजा नहीं मिलती है। गडकरी ने मुंबई में एक कार्यक्रम में ये बात कही।

गडकरी ने कहा कि राजनीति में होने वाले डिबेट और चर्चाओं में सोच में अंतर होना समस्या नहीं है। समस्या है आइडिया की कमी होना। ऐसे लोग जो अपनी विचारधारा पर अडिग रहते हैं, ऐसे लोगों की संख्या कम होती जा रही है। विचारधारा में गिरावट होना लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है। न राइटिस्ट और न लेफ्टिस्ट, हमें ऑपरच्युनिस्ट (अवसरवादी) समझा जाता है। ऐसे लोग सिर्फ सत्ताधारी पार्टी से जुड़े रहना चाहते हैं।

नेता आते-जाते रहते हैं, लेकिन उनका काम ही उन्हें सम्मान दिलाता है

गडकरी ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और पीएम मोदी के शब्दों में कहा जाए तो भारत लोकतंत्र की जननी है। अच्छा काम करने वाले को सम्मान नहीं मिलता है और खराब काम करने वाले को कभी सजा नहीं दी जाती है। हमारी इसी खूबी की वजह से हमारा लोकतांत्रिक गवर्नेस सिस्टम दुनिया के लिए उपयुक्त है।

उन्होंने कहा कि नेता आते-जाते रहते हैं, लेकिन उन्होंने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के लिए जो काम किया है, आखिर में वहीं उन्हें सम्मान दिलाता है। पब्लिसिटी और पॉपुलैरिटी जरूरी है, लेकिन उन्होंने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र में जो काम किया है, वह संसद में उनकी कही गई बातों से ज्यादा जरूरी है।

कई नेताओं से बहुत कुछ सीखा

गडकरी ने आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव की भाषण देने की कला की तारीफ की। उन्होंने ये भी कहा कि उन्होंने पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नाडिस के व्यवहार, सादगी और व्यक्तित्व से बहुत कुछ सीखा है। अटल बिहारी वाजपेयी के बाद जिस व्यक्ति से वे प्रभावित हुए वे जॉर्ज फर्नाडिस थे। गडकरी ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कपूरी ठाकुर की भी तारीफ की।

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story