राष्ट्रीय

सोनल बन गईं आईएएस, ​पिता की एक बात ने बदल दी जिंदगी

सोनल बन गईं आईएएस, ​पिता की एक बात ने बदल दी जिंदगी
x
IAS बनकर सोनल ने अपने पिता का सपना पूरा किया.

Rewa Riyasat, New Delhi: शायद ही ऐसा कोई मां-बाप हो जो अपनी औलाद के लिए बड़ी दुआएं न करता हो। लेकिन सभी की मनचाही दुआ पूरी नहीं होती। पर ऐसे भी लोग हैं जिनकी इच्छाएं पूरी होती भी है। हमारे कहने का मतलब अगर प्रयास और दुआ दोनों मिल जाते हैं तो अवश्य ही सफलता प्राप्त होती है। इसका जीता जागता उदाहरण एक ऐसी लड़की है जो IAS बनकर अपने पिता का सपना पूरा किया। हालांकि इस सपने को पूरा करने में उसके पिता ने एक ऐसी बात कह दी जिसकी वजह से बेटी ने संकल्प लिया और वह आगे बढ़ती चली गई।

सोनीपत हरियाणा का है मामला

जानकारी के अनुसार हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली सोनम गोयल की स्कूली शिक्षा दिल्ली में हुए। सोनम का ग्रेजुएशन दिल्ली यूनिवर्सिटी की श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स मैं पूर्ण हुआ। वह दिल्ली के कंपनी सचिव की डिग्री हासिल की। सोनम जब तक किन कार्यों में लगी रही तो उन्हें सिविल सर्विसेज की नौकरी में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं थी।

ऐसे मिली शुरूआती प्रेरणा

कहा जाता है कि सोनम को एक मैगजीन के माध्यम से सिविल सर्विसेज की तैयारी के संबंध में जानकारी मिली। उन्होंने तैयारी शुरू कर दी। साथ ही इस बारे में अपने पिता को बताया। बेटी की इच्छा को देखते हुए सोनम के पिताजी ने सोनम को रोका तो नहीं लेकिन यह कह दिया कि परीक्षा देना चाहती है तो दे दो लेकिन एक दूसरे ऑप्शन को भी तैयार रखना।

सोनम के पिता का कहना है कि उन्हें पता था कि यूपीएससी की तैयारी कोई बच्चों का खेल नहीं है। यूपीएससी की परीक्षा देना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन इस परीक्षा में अपना स्थान हासिल करना आईएएस बनना यह दूसरी बिल्कुल अलग बात है। ऐसे में बेटी के भविष्य को देखते हुए उन्होंने उसे दूसरा ऑप्शन तैयार करने के लिए कहा था।

मन में लिया सोनम ने

पिता की बात को सोनम ने अपने मन में बिठा लिया। सोनम ने प्रण किया कि वह आईएएस बनकर दिखाएगी। लेकिन पिता की दी गई सलाह को पूरा करने के लिए सोनम ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी में एडमिशन ले लिया और एक कंपनी में सचिव के रूप में कार्य करने लगी। बेटी को ऐसा करता देख पिता बहुत खुश हुए थे।

हासिल किया 13वी रैंक

यूपीएससी की तैयारी में जुटी सोनम ने वर्ष 2006 में पहली बार परीक्षा दी। लेकिन इस बार उन्हें सफलता नहीं मिली। सोनम ने वर्ष 2007 में पुनः यूपीएससी की परीक्षा दी और ऑल इंडिया में 13वी रैंक हासिल कर आईएएस बन गई।

Next Story