राष्ट्रीय

मैरिटल रेप को लेकर स्मृति ईरानी ने पुरुषों के लिए बहुत अच्छी बात कही है

मैरिटल रेप को लेकर स्मृति ईरानी ने पुरुषों के लिए बहुत अच्छी बात कही है
x
Smriti Irani On Marital Rape: उन्होंने भरी सभा में कहा हर शादी को हिंसक और हर पुरुष को रेपिस्ट नहीं मानना चाहिए

Smriti Irani On Marital Rape: देश की महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने संसद में पुरुषों और शादी को लेकर बड़ी अच्छी बात कही है। असल में संसद में उनसे मैरिटल रेप को लेकर एक सवाल पूछा गया था. सवाल था कि मैरिटल रेप को अपराध के दायरे में शामिल करने पर वो क्या विचार रखती हैं.

संसद में CPI के नेता बिनॉय विस्व्म ने सवाल किया कि रेप की परिभाषा को लेकर सरकार ने डोमेस्टिक वॉयलेंस एक्ट के सेक्शन तीन और IPC के सेक्शन 375 पर क्या विचार किया है। जानकरी के लिए बता दें कि DV एक्ट के सेक्शन 3 में घरेलु हिंसा के अलग-अलग पहलुओं को बताता है जबकि IPC के सेक्शन 375 के अनुसार पति द्वारा पत्नी से जबरन बनाया गया सम्बन्ध रेप नहीं कहलाता।

उत्तर में स्मृति ईरानी ने क्या कहा

मैं ये बता दूं कि संसद के इस सदन में देश की हर एक शादी को हिंसक और हर पुरुष को रेपिस्ट कहकर उसकी निंदा करना उचित नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि कोर्ट में चल रहे मामलों की बातें यहां नहीं की जा सकती। लेकिन असल में पूछे गए सवाल का जवाब उन्होंने नहीं दिया।

सत्र के दौरान बीजेपी के नेता सुशील कुमार मोदी ने सरकार से सवाल किया कि क्या सरकार मैरिटल रेप को अपराध के दायरे में लाने पर विचार कर रही है? उन्होंने कहा क्या किसी के साथ ऐसा होने के बाद शादी ख़त्म हो सकती है?

दरअसल कई पीड़ित महिलाओं ने मेरिटल रेप को लेकर सुप्रीम कोर्ट में IPC के सेक्शन 375 को बदलने के अपील की है ,याचिका देने वाली महिलाओं का कहना है कि यह सेक्शन महिलाओं के प्रति भेदभाव करता है जो अपने पति के प्रताड़ना का शिकार होती हैं। इसी लिए इस मुद्दे को लेकर संसद में बहस हुई थी।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story