राष्ट्रीय

चीन को बड़ा झटका देने की तैयारी में भारत: चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन होंगे बैन, जानिए वजह

चीन को बड़ा झटका देने की तैयारी में भारत: चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन होंगे बैन, जानिए वजह
x
Chinese Smartphone Ban in India: भारत सरकार के एक कदम से चीन को बड़ा झटका लग सकता है. भारत में चीनी कंपनियों के 12 हजार रुपए से कम कीमत के स्मार्टफोन्स को बैन करने की तैयारी है.

Chinese Smartphone Ban in India: एक रिपोर्ट की मानें तो चीन को भारतीय बाजारों में बड़ा झटका लग सकता है. भारत में चीनी कंपनियों के 12 हजार रुपए से कम कीमत के स्मार्टफोन्स को बैन करने की तैयारी है. इसकी मुख्य वजह है भारत के घरेलू कंपनियों के स्मार्टफोन्स को बढ़ावा देना.

रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार 12 हजार रुपए से कम कीमत के चीनी कंपनियों के स्मार्टफोन्स को भारत में बैन कर सकती है और बेंचने से रोक सकती है. इसके पीछे का मकसद देशी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को बढ़ावा देना है.

भारत सरकार Lava, Micromax समेत दूसरी भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को आगे बढ़ाने में मदद करना चाह रही है. लेकिन चीनी कंपनियों की भारतीय स्मार्टफोन के बाजारों में भरमार होने की वजह से ऐसा करना संभव नहीं हो पा रहा है. इस वजह से भारत सरकार चीन के स्मार्टफोन ब्रांड्स को बैन करने की तैयारी में है.

आपको बता दें कि अभी चीन के स्मार्टफोन ब्रांड्स का बजट सेगमेंट और 15 हजार रुपये के सेगमेंट में दबदबा है. इसमें कुछ शेयर सैमसंग और दूसरी कुछ नॉन-चाइनीज कंपनियों के भी हैं. इसको लेकर Bloomberg ने रिपोर्ट किया है.

Xiaomi, POCO, Realme जैसी चीनी कंपनियों पर बैन लगेगा

Bloomberg की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत सरकार भारतीय स्मार्टफोन मेकर्स को आगे बढ़ाना चाहती है. अगर ऐसा होता है कि इसका बड़ा नुकसान Xiaomi, Poco, Realme और दूसरी चीनी कंपनियों को उठाना पड़ सकता है.

चीनी कंपनियां कई सालों से अफोर्डेबल बजट स्मार्टफोन (affordable budget smartphone) सेगमेंट में अपना दबदबा बनाकर रखी हैं. Counterpoint की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 12,000 रुपये से कम में आने वाले स्मार्टफोन्स की सेल्स भारत में टोटल मोबाइल सेल्स का एक तिहाई रही. ये आंकड़ा जून 2022 तिमाही का है.

टैक्स चोरी में भी रडार में थी चीनी स्मार्टफोन कंपनियां

इसमें बताया गया है कि चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स ने 80 परसेंट शिपमेंट्स किए. भारत और चीनी कंपनियों के बीच कुछ समय से लड़ाई जारी है. कई चीनी कंपनियां भारत सरकार के रडार में भी थी. पिछले महीने कुछ चीनी कंपनियां जैसे Xiaomi, Vivo और Oppo पर टैक्स चोरी के मामले में कार्ऱवाई भी की गई है.

हाल ही में ED ने मनी लांड्री केस में वीवो के बैंक अकाउंट को फ्रीज कर दिया था. जिसके बाद कंपनी ने रिक्वेस्ट की थी देश में बिजनेस चलाने के लिए उनका अकाउंट अनफ्रीज कर दिया जाए. आपको बता दें कि फिलहाल सरकार ने चीनी कंपनियों के बजट मोबाइल बैन वाली खबर पर कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया है. इससे पहले चीनी ऐप्स पर भी सरकार एक्शन ले चुकी है.

Next Story