राष्ट्रीय

एक जुलाई से बैन होगा सिंगल यूज प्लास्टिक! चम्मच, डिस्पोजल, स्ट्रॉ जैसी प्लास्टिक से बनने वाले प्रोडक्ट बिकना बंद होंगे

एक जुलाई से बैन होगा सिंगल यूज प्लास्टिक! चम्मच, डिस्पोजल, स्ट्रॉ जैसी प्लास्टिक से बनने वाले प्रोडक्ट बिकना बंद होंगे
x
सिंगल यूज प्लास्टिक बैन: भारत सरकार एक जुलाई से पूरे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगाने वाली है

Single Use Plastic Ban: भारत में एक जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक की बिक्री, उत्पादन और इस्तेमाल पर रोक लगने वाला है. सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने वाला हरियाणा पहला राज्य होगा। धीरे-धीरे पूरे भारत में इसे प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि पर्यावरण को सबसे ज़्यादा सिंगल यूज प्लास्टिक ही प्रभावित करता है जो वायु, जल और मृदा प्रदूषण का सबसे बड़ा कारक है.

हरियाणा ऐसा करने वाला पहला राज्य माना जा रहा है क्योंकि हरियाणा सरकार ने ही सबसे पहले सिंगल यूज प्लास्टिक बैन को लेकर केंद्र की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन को कलेक्ट्रेट से लेकर नगर निगम और पंचायतों तक सर्कुलेट करवा दिया है. हरियाणा के अलावा किसी भी राज्य ने सिंगल यूज प्लास्टिक बैन को लेकर अपने अधीनस्थों को निर्देश नहीं दिए हैं.

19 तरह के प्लास्टिक प्रोडक्ट बैन होंगे

भारत सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक बैन को लेकर 19 तरह के प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश दिए हैं. 75 माइक्रोन से कम मोटाई वाले पॉलीथिन या कोई भी प्लास्टिक उत्पाद 1 जुलाई के बाद ना तो बनाया जाएगा ना ही उसकी बिक्री होगी। कोई इस नियम का उल्लंघन करता है तो 500 से 25 हज़ार रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा।

एक जुलाई से कौन से प्लास्टिक प्रोडक्ट बैन होंगे

1 जुलाई से 19 तरह के सिंगल यूज प्लास्टिक प्रोडक्ट बैन होंगे। जैसे बलून, प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के झंडे, आइक्रीम, लॉलीपॉप की डंडी, जूस पीने वाली स्ट्रॉ, थर्माकोल के सजावटी सामान, डिस्पोजल प्लेट, कप, चम्मच, ग्लास, कटोरी, केक काटने वाला चाकू, मिठाई के डिब्बों में लगनी वाली पन्नी की परत जैसे प्लास्टिक उत्पाद बैन होंगे।

लेकिन चिप्स और वेफर्स के फेकेट, पानी की बोतल, गुटखा के पैकेट, तम्बाकू के पैकेट और बाजार में मिलने वाले राशन के सामान जिन पन्नियों में पैक रहते हैं वो बैन नहीं होंगे। जो की सिंगल यूज प्लास्टिक की श्रेणी में ही आते हैं.

भारत में हर साल करोड़ों कुंटल सिंगल यूज प्लास्टिक पैदा होती है. जिसे न तो जमीन में दफन किया जा सकता है, न समुद्र में फेंका जा सकता है और न ही जलाया जा सकता है. यह साल दर साल बस बढ़ता जा रहा है। इनका रिसाइकिल भी नहीं होता। भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन कितना जरूरी है यह समझने के लिए इस लिंक में क्लिक करें।

Next Story