राष्ट्रीय

Sidharth Shukla Death: एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से निधन, दिल का दौरा पड़ने के ये है संकेत, आप भी लापरवाही न करे..

Sidharth Shukla Death: एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से निधन, दिल का दौरा पड़ने के ये है संकेत, आप भी लापरवाही न करे..
x

एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से निधन

अभिनेता और बिग बॉस 13 के विनर सिद्धार्थ शुक्ला का गुरुवार को निधन हो गया है. 40 साल की उम्र में मौत होने पर उनकी (Sidharth Shukla Death) मौत से हर कोई हैरान है.

Sidharth Shukla Death: अभिनेता और बिग बॉस 13 के विनर सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) का गुरुवार को निधन हो गया है. 40 साल की उम्र में मौत होने पर उनकी (Sidharth Shukla Death) मौत से हर कोई हैरान है. मुंबई के कूपर अस्पताल ने सिद्धार्थ के निधन की पुष्टि की है।

जानकारी के मुताबिक, अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला ने रात को सोने से पहले कुछ दवाई खाई थीं लेकिन उसके बाद वह उठ ही नहीं पाए. बता दे की कई लोगों को हार्ट अटैक के लक्षणों और उससे बचने के उपाय नहीं पता होते। आइए जानें क्या हैं वो कारण जिनकी वजह से युवा तेजी से हार्ट अटैक (Heart Attack) से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं.


1. सीने में दर्द- सीने में दबाव, दिल के बीचों बीच कसाव महसूस होना।

2. शरीर के दूसरे हिस्सों में दर्द- दर्द सीने से हाथों (अमूमन बाएं हाथ पर असर पड़ता है, लेकिन दोनों हाथों में दर्द हो सकता है), जबड़े, 3. गर्दन, पीठ और पेट की ओर जाता हुआ महसूस हो।

4. मन अशांत लगे या चक्कर आएं।

5. पसीने से तरबतर होना।

6. सांस लेने में तकलीफ़।

7. मतली आना, उल्टी जैसा लगना।

8. बेचैनी महसूस हो।

9. खांसी के दौरे, ज़ोर-ज़ोर से सांस लेना।

10. हालांकि, दिल के दौरे में सीने में अक्सर ज़ोर का दर्द उठता है, लेकिन कुछ लोगों को सिर्फ हल्के दर्द की शिकायत होती है।

11. नशा- ज्यादातर यंग्स्टर्स 18 से 25 साल की उम्र में ही स्मोकिंग और अल्कोहल का सेवन शुरू कर देते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक, युवाओं में दिल से जुड़ी बीमारियों की ये एक बड़ी वजह है.

12. जंक फूड- जंक फूड में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ जाता है. ज्यादा जंक फूड खाने से भी हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है.

13. वर्क प्रेशर- व्यस्त जीवनशैली और डाइट का ख्याल न रखने की वजह से भी युवाओं में ये समस्या सामने आ रही है. लगातार काम करने का वर्क प्रेशर, घंटों बैठने की आदत और जंक ये बातें सेहत पर बुरा असर डालती हैं.

अगर आपको इस तरह के कोई भी लक्षण दिखाई देते है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह ले.

अक्षय कुमार ने ट्वीट करते हुए लिखा- #SiddharthShukla के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। मैं उन्हें व्यक्तिगत रूप से नहीं जानता था, लेकिन इतनी जल्दी इतनी प्रतिभाशाली व्यक्ति का चला जाना दुखद है।

सिद्धार्थ शुक्ला ने आखिरी बार 30 अगस्त को ट्विटर पर पोस्ट किया था। जिसमें उन्होंने सुमित अंतिल और अवनि लेखारा को बधाई दी थी।





Next Story