राष्ट्रीय

IPS Shatrujeet Kapoor: हरियाणा के नए DGP होंगे शत्रुजीत कपूर, आदेश जारी

Sanjay Patel
16 Aug 2023 11:18 AM GMT
IPS Shatrujeet Kapoor: हरियाणा के नए DGP होंगे शत्रुजीत कपूर, आदेश जारी
x
IPS Shatrujeet Kapoor: हरियाणा में नए डीजीपी के नाम का ऐलान कर दिया गया है। 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर को हरियाणा का नया डीजीपी बनाया गया है।

IPS Shatrujeet Kapoor Haryana DGP News, IPS Shatrujeet Kapoor Biography In Hindi: हरियाणा में नए डीजीपी के नाम का ऐलान कर दिया गया है। 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर को हरियाणा का नया डीजीपी बनाया गया है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। शत्रुजीत 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। जिनको डीजीपी का दायित्व सौंपा गया है।

आईपीएस शत्रुजीत कपूर कौन हैं?

हरियाणा काडर के आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर Shatrujeet Kapoor पंजाब के फगवाड़ा के मूल निवासी हैं। इनका जन्म 21 अक्टूबर 1966 को हुआ। बीटेक (मैकेनिकल इंजीनयरिंग) की इन्होंने डिग्री हासिल की। यह 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। शत्रुजीत का ध्यान बीटेक करने के बाद पुलिस सेवा की ओर आकर्षित हुआ। आईपीएस में चयन होने के बाद इनको 16 सितम्बर 1991 को पुलिस सेवा में नियुक्ति मिल गई। 1992 में बतौर सहायक पुलिस अधीक्षक (प्रशिक्षण अधीन) गुड़गांव में नियुक्ति पाने के बाद शत्रुजीत कपूर इसके बाद हिसार में सहायक पुलिस अधीक्षक के पद पर सेवा दी।

शत्रुजीत कपूर की पहली नियुक्ति

शत्रुजीत कपूर सिरसा, कुरुक्षेत्र व हिसार में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के रूप में सेवाएं दीं। इसके बाद पुलिस अधीक्षक के रूप में इनकी पहली नियुक्ति वर्ष 1995 में भिवानी में हुई। इसके बाद वह करनाल में पुलिस अधीक्षक हाइवे पैट्रोल एंड रोड सेफ्टी के पद पर नियुक्त हुए थे। इसके बाद वर्ष 2002 व 2005 में सीबीआई में एसपी व डीआईजी के पद पर कार्य किया और लगभग डेढ़ वर्ष तक निदेशक सीबीआई के ओएसडी भी रहे। पुलिस महानिरीक्षक के रूप में शत्रुजीत पहली बार हिसार में नियुक्त हुए। इसके बाद उनको पुलिस कमिश्नर फरीदाबाद बनाया गया। फिर रेवाड़ी रेंज में महानिरीक्षक का दायित्व निभाया।

Haryana New DGP: हरियाणा के नए डीजीपी शत्रुजीत कपूर

हरियाणा कैडर से 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर IPS Shatrujeet Kapoor इस समय एंटी करप्शन ब्यूरो के डीजी के पद पर तैनात हैं। हरियाणा पुलिस में उनकी इमेज एक तेजतर्रार और सख्त अफसर की है। अब शत्रुजीत कपूर को हरियाणा का नया डीजीपी DGP बनाया गया है। सूत्रों का कहना है कि शत्रुजीत हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर की पहली पसंद हैं। मुख्यमंत्री चाहते हैं कि हरियाणा में एक सख्त आईपीएस अफसर डीजीपी बनाया जाए ताकि प्रदेश में शांति व्यवस्था सही रहे। कानून व्यवस्था कड़ी हो और आम नागरिकों को बेहतर सुरक्षा व्यवस्था मुहैया हो सके।

Shatrujit Kapoor Track Record: शत्रुजीत का ट्रैक रिकॉर्ड बेहद शानदार

हरियाणा के जींद से आने वाले शत्रुजीत कपूर का ट्रैक रिकार्ड बेहद शानदार रहा है। वह बिजली वितरण निगम में कई अहम पदों पर रहे। इस दौरान उनके कार्यों की तारीफ आज भी की जाती है। वह सीआईडी और बिजली निगम में बेहतरीन कार्य कर चुके हैं। बिजली निगम को घाटे से उबारने में शत्रुजीत कपूर की अहम भूमिका रही है। उनके द्वारा प्रदेश में कर्ज पर डूबे हुए बिजली निगम को उबारकर फायदे में पहुंचाने का कार्य किया गया। शत्रुजीत तीसरे नंबर पर वरिष्ठ 1990 बैच के आईपीएस हैं जो एंटी करप्शन ब्यूरो के डीजी हैं। वह 31 अक्टूबर 2026 को सेवानिवृत्त होंगे।

UPSC Stamped the Panel: यूपीएससी ने पैनल पर लगाई मोहर

हरियाणा के नए डीजीपी के लिए मनोज यादव ने 10 मई को सरकार को लेटर भेजकर अनिच्छा जताई थी। इसलिए सरकार ने जब 11 जुलाई को संघ लोक सेवा आयोग को डीजीपी का पैनल भेजा तो उसमे ंपूर्व डीजीपी मनोज यादव का नाम शामिल नहीं किया गया। किंतु यूपीएससी की ओर से लेटर भेजकर यादव का डोजियर भेजने को कहा गया। शत्रुजीत तीसरे नंबर पर वरिष्ठ 1990 बैच के आईपीएस हैं। जिन्हें हरियाणा का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है। हरियाणा के डीजीपी पीके अग्रवाल 15 अगस्त को सेवानिवृत्त हो गए हैं। जिसके बाद शत्रुजीत कपूर को यह दायित्व सौंपा गया है।

Next Story