राष्ट्रीय

शक्तिकांत दास को मिला 'बेस्ट गवर्नर अवार्ड' लंदन में सेंट्रल बैंकिंग ने दिया 'Governor Of The Year Award'

शक्तिकांत दास को मिला बेस्ट गवर्नर अवार्ड लंदन में सेंट्रल बैंकिंग ने दिया Governor Of The Year Award
x
Shaktikanta Das Governor of the Year Award: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास को बेस्ट गवर्नर ऑफ़ द ईयर अवार्ड मिला है

Shaktikanta Das Governor of the Year Award: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास को गवर्नर ऑफ़ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है. RBI Governor Shaktikanta Das को लंदन में Best Governor का ख़िताब दिया गया है. 14 जून को लंदन के सेंट्रल बैंकिंग अवार्ड्स 2023 (London Central Banking Awards 2023) में शक्तिकांत दास को COVID काल के दौरान वित्तीय मामलों से जुड़े फैलने लेने के लिए यह सम्मान दिया गया है.

London Central Banking Awards 2023 के ऑर्गनाइजर्स ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा- RBI गवर्नर ने कई जरूरी फैसले लिए हैं. उन्होंने अपने कार्यकाल में वर्ल्ड लीडिंग यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का तेजी से डेवलपमेन्ट किया है. मुश्किल समय में भारत का अच्छी तरह से नेतृत्व किया है.

शक्तिकांत दास को क्यों मिला गवर्नर ऑफ़ द ईयर का ख़िताब

Why did Shaktikanta Das get the title of Governor of the Year: शक्तिकांत दास ने Covid महामारी के समय, जब दुनिया के सभी देशों की अर्थव्यवस्था चौपट हो गई थी तब उन्होंने क्रिटिकल रिफॉर्म्स को लागू किया था. उन्होंने इनोवेटिव पेमेंट्स सिस्टम की शुरुआत की और महामारी के दौरान ग्रोथ-सपोर्टिव मेजर्स भी दिए. हाल ही में उन्होंने 2000 रुपए के नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने का भी फैसला किया

  • RBI गवर्नर ने कोरोना के वक़्त बैंकों की ब्याज दरों में कटौती की थी
  • लोगों को कई महीनों तक EMI नहीं भरने की छूट दी थी
  • देश में UPI का विस्तार किया
  • सेन्ट्रल बैंक डिजिटल करेंसी को लॉन्च किया
  • क्रिप्टो को इंडिया में रेगुलाइज किया और सख्ती दिखाई

रघुराम राजन को भी मिला था यही अवार्ड

शक्तिकांत दास RBI के दूसरे गवर्नर हैं जिन्हे Governor Of The Year का ख़िताब मिला है. उनसे पहले पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को 2015 में यही अवार्ड मिला था.



Next Story