राष्ट्रीय

Senior Citizen Rail Fare Concession 2023: सीनियर सिटीजन को रेल किराए में मिलने वाली है छूट?

Senior Citizen Rail Fare Concession 2023: सीनियर सिटीजन को रेल किराए में मिलने वाली है छूट?
x
Senior Citizen Rail Fare Concession 2023: हाल के दिनों में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव की तरफ से राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में बताया गया कि बहुत जल्दी सीनियर सिटीजन की रियायत को बहाल किया जा सकता है।

Senior Citizen Rail Fare Concession 2023: भारतीय रेलवे देश के सीनियर सिटीजन को रेल से यात्रा के दौरान टिकट रियायत प्रदान करता था। कोरोना के समय देश की कई ट्रेनों को बंद कर दिया गया जो संचालित हो रही थी उन्हें भी मिलने वाले सीनियर सिटीजन की रियायत को कुछ दिनों के लिए बंद किया गया था। पूर्ण कोरोना कॉल में यह रियायत बंद रही। लेकिन अब पूरी क्षमता के साथ ट्रेनों का संचालन अब शुरू हो चुका है फिर भी सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट का लाभ अभी नहीं दिया जा रहा है। हाल के दिनों में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव की तरफ से राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में बताया गया कि बहुत जल्दी सीनियर सिटीजन की रियायत को बहाल किया जा सकता है। अभी भी सीनियर सिटीजन इसका इंतजार कर रहे हैं।

कई यात्रियों को मिल रही रियायत

राज्यसभा में रेल मंत्री ने पिछले दिनों बताया कि रेलवे वर्ष 2019-20 मे यात्री टिकटों पर 59837 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी है। सीनियर सिटीजन को रेल यात्रा पर छूट दिए जाने के लिए पूछा गया था। जिसमें कहा गया था कि वरिष्ठ नागरिकों को स्लीपर और एसी थर्ड मे छूट जारी करने की समीक्षा करने और इस पर विचार करने की सलाह दी गई थी।

किसे मिली छूट

रेल मंत्री द्वारा बताया गया कि करोड़ों रुपए की सब्सिडी वर्ष 2019-20 मे दी गई। बताया गया कि यह सब्सिडी दिव्यांग, छात्र और रोगियों को दी गई। संसदीय समिति की अपील पर अगर रेलवे मंत्रालय विचार करता है तो सीनियर सिटीजन को एक बार फिर यात्रा में मिलने वाली छूट बहाल की जाएगी। हालांकि रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि टिकट में मिलने वाली छूट फिलहाल बहाल नहीं की जा सकती। बताया गया कि रेलवे पेंशन तथा वेतन बिल काफी ज्यादा होने की वजह से अभी इस पर कोई बड़ा निर्णय नहीं ले पाएगी।

Next Story