राष्ट्रीय

Vande Bharat Train: देश को 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात, इन दो राज्यों के बीच दौड़ेगी

Vande Bharat Express Train
x

Vande Bharat Express Train

Vande Bharat Train: रविवार को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिल गई है. पीएम मोदी ने 15 जनवरी 2023 को देश की आठवीं वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है. यह ट्रेन तेलंगाना के सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के बीच चलेगी.

Vande Bharat Express Train: रविवार को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिल गई है. पीएम मोदी ने 15 जनवरी 2023 को देश की आठवीं वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है. यह ट्रेन तेलंगाना के सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के बीच चलेगी.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, देश की आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Eighth Vande Bharat Express Train) का संचालन आज रविवार 15 जनवरी 2023 से किया जा रहा है. इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखा दी है. आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन तेलंगाना के सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के बीच लगभग 700 किमी की दूरी 8 घंटे में तय करेगी.



ऐसा होगा रूट

आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन तेलंगाना के सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के बीच दौड़ेगी. दोनों तरफ की यात्रा में यह ट्रेन राजमुंदरी, विजयवाड़ा और वारंगल में रुकेगी. बता दें यह दक्षिण भारत की दूसरी और देश की आठवीं वंदे भारत ट्रेन है. दक्षिण भारत के लिए पहली वंदे भारत ट्रेन मैसूर से चेन्नई के बीच चल रही है.



विशाखापट्टनम-सिकंदराबाद वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन समय सारिणी

देश की आठवीं वंदे भारत ट्रेन विशाखापट्टनम से सुबह 5.45 बजे चलेगी और दोपहर बाद 14.15 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी. वापसी में यह 14.45 बजे सिकंदराबाद से रवाना होगी और रात 23.15 बजे विशाखापट्टनम पहुंचेगी. ये ट्रेन करीब 700 किमी की दूरी महज 8 घंटे में पूरी कर लेगी. यह तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन है.

बता दें कि देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से वाराणसी के बीच 2019 में शुरू की गई थी. सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश भर में 75 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई है.

कहां-कहां चल रही वंदे भारत

अभी वंदे भारत ट्रेनों को शताब्दी एक्सप्रेस के रूट पर चलाया जा रहा है लेकिन आगे इन्हें राजधानी के रूट पर चलाने की योजना है. रेलवे साथ ही इस ट्रेन में और सुधार कर रहा है. देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से वाराणसी के बीच 2019 में शुरू की गई थी. दूसरी ट्रेन नई दिल्ली से कटरा (वैष्णो देवी) के बीच चलाई गई थी. इसके बाद नई पीढ़ी की पहली ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच शुरू हुई थी. इसके बाद दिल्ली-अंदौरा (हिमाचल), मैसूर-चेन्नई, बिलासपुर-नागपुर और हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी के बीच इन ट्रेनों को शुरू किया गया है.

Next Story