राष्ट्रीय

School Winter Vacation 2022-2023: ठंड के कारण कई राज्यों की सरकार ने किया बड़ा ऐलान, कई राज्यों में बदला टाइम तो कई जगह छुट्टियों की List हुई जारी, देखे आपके शहर का स्कूल तो नहीं

School Winter Vacation 2022-2023
x

School Winter Vacation 2022-2023

School Closed: कई दिनों तक आसमान में छाए बादल देश के कुछ राज्यों में छुटपुट बारिश कर निकल गए। वही उत्तर भारत में लगातार बर्फबारी जारी है।

Schools Update: कई दिनों तक आसमान में छाए बादल देश के कुछ राज्यों में छुटपुट बारिश कर निकल गए। वही उत्तर भारत में लगातार बर्फबारी जारी है। ऐसे में हालत यह है कि उत्तर भारत में कड़ाके की हाड़ कपा देने वाली ठंड चल रही है। नई दिल्ली समेत कई राज्यों का तापमान लुढ़क कर नीचे आ गया है। ऐसे में कई जगह तो विंटर वेकेशन शुरू हो चुका है। बच्चे घरों में आराम से हैं लेकिन जहां अभी ठंड कुछ कम है वहां स्कूलों का टाइम टेबल बदल कर काम चलाया जा रहा है।

किस राज्य में क्या लिया गया निर्णय School Timimg Changed

School closed due to cold कड़ाके की ठंड को देखते हुए देश के कई राज्य विंटर वेकेशन का ऐलान कर चुके हैं तो वही कुछ राज्यों में स्कूल का केवल टाइम टेबल बदला गया है। आइए जाने देश के किस राज्य में इस कड़ाके की ठंड को देखते हुए क्या निर्णय लिया गया है।

सबसे पहले देश की राजधानी दिल्ली की बात करते हैं। सरकार ने 1 जनवरी से 12 जनवरी तक सभी स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। यह अवकाश नर्सरी से लेकर आठवीं तक के छात्रों के लिए है। कक्षा 9 से लेकर 12 के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुल सकेंगे।

winter vacation राजस्थान की बात करें तो यहां 12 दिन का विंटर वेकेशन शुरू हो चुका है। जानकारी के अनुसार राजस्थान में विंटर वेकेशन यानी शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 5 जनवरी 2023 तक रहेगा।

उत्तर प्रदेश में भी ठंड का असर काफी तेज चल रहा है। ऐसे में प्रदेश के कई जिलों में स्कूल का टाइम टेबल बदल दिया गया है। सभी छोटे बड़े शासकीय अशासकीय विद्यालय सुबह 10 बजे से शुरू होंगे।

school time change पंजाब की बात करें तो यहां 3 जनवरी से 13 जनवरी 2023 तक के लिए स्कूल बंद किए गए हैं। इसके अलावा मध्य और दक्षिण पंजाब में तेज ठंड के असर को देखते हुए 23 दिसंबर 2022 से 6 जनवरी 2023 तक विंटर वेकेशन के तहत स्कूल बंद है।

बिहार में कक्षा आठवीं तक के विद्यार्थी 31 दिसंबर तक स्कूल नहीं जाएंगे। यहां ठंड के साथ घने कोहरे का असर तेज है।

इसी तरह हरियाणा के शिक्षा मंत्री अमरपाल गुर्जर ने ऐलान करते हुए कहा है कि 1 जनवरी से 15 जनवरी तक प्रदेश के सभी विद्यालय शीतकालीन अवकाश प्राप्त करेंगे।

Next Story