राष्ट्रीय

School Timing: भीषण गर्मी के कहर के चलते स्कूलों की टाइमिंग में हुआ परिवर्तन, जानिए अपने राज्य का हाल?

singrauli mp news
x

MP School

School Timing: भीषण गर्मी के कहर के चलते स्कूलों की टाइमिंग में हुआ परिवर्तन, जानिए अपने राज्य का हाल? Due to the havoc of scorching heat, there has been a change in the timing of schools, know the condition of your state?

School Timing: देश के सभी राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी है। ऐसे में कई राज्यों के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है तो वही ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक अवकाश की घोषणा नहीं की है। वह स्कूल का टाइमिंग जरूर चेंज कर दिए हैं। इस गर्मी के सितम को देखते हुए बच्चे स्कूल तो जाना नहीं चाह रहे । लेकिन कोरोना में काफी समय तक बंद रहे स्कूल खुले तो मां बाप स्कूल भेजना बंद नहीं करना चाह रहे हैं। आइए जाने किन प्रदेशों मे स्कूल बंद है और कहां के चल रहे हैं।

यहां के स्कूल है संचालित, पर बदला गया समय

हरियाणा में स्कूलों का समय बदल दिया गया है। लेकिन गर्मी के बाद भी स्कूलों को बंद नहीं किया गया है। स्कूल के टाइमिंग में परिवर्तन करते हुए आज 4 मई से इसको सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेंगे। लेकिन स्कूल कब तक लगेंगे इसके लिए कोई घोषणा नहीं की गई है।

इसी तरह पंजाब में भी स्कूलों का समय बदला गया है। जहां भी स्कूलों की छुट्टी नहीं की गई है। बदले गए समय के अनुसार अब छोटे बच्चे सुबह 7 से 11 तक स्कूल में रहेंगे। जबकि मिडिल और हाई तथा हायर सेकेंडरी की कक्षाएं सुबह 7 बजे से 12ः30 बजे तक संचालित होंगी। ग्रीष्मकालीन अवकाश पंजाब में 16 मई से 30 जून तक रहेंगे। जबकि 16 मई से 31 मई तक ऑनलाइन क्लास भी चलाने का आदेश दिया गया है।

वही हिमांचल सरकार ने भी स्कूल के टाइम में परिवर्तन किया है। यहां भी स्कूलों में अभी ग्रीष्मकालीन अवकाश नहीं है। हिमाचल सरकार ने आदेश देते हुए सभी स्कूलों का संचालन सुबह 7 से 12ः30 बजे तक किया है।

झारखंड की राजधानी रांची में स्कूलों का समय परिवर्तित किया गया है यहां जारी किए गए नियम के अनुसार अब स्कूल का टाइम सुबह से 10ः30 बजे तक कर दिया गया है।

इसी तरह ओडीशा में स्कूल की टाइमिंग में परिवर्तन करते हुए निर्देश जारी किए हैं कि अब राज्य की सभी स्कूल है सुबह 6ः00 बजे से 9ः00 बजे तक खोले जा सकते हैं। वही बताया गया है 6 मई से 16 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा भी कर दी गई है।

यहां के स्कूलों में है छुट्टी

भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए देश के कई प्रदेशों ने अवकाश की घोषणा कर दी है। जिसमें हाल में 2 मई से, छतीसगढ़ में 24 अप्रैल से, आंध्र प्रदेश में 6 मई से, कर्नाटक में 10 अप्रैल से, उत्तर प्रदेश में 21 मई से, महाराष्ट्र में 2 मई से, मध्यप्रदेश में 1 मार्च से अवकाशकी घोषणा की गई है।

Next Story