राष्ट्रीय

School Holiday: स्कूली छात्रों की होगी मौज, अवकाश का ऐलान, कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल यहां पर देखें पूरी लिस्ट

Sanjay Patel
29 April 2023 9:46 AM GMT
School Holiday: स्कूली छात्रों की होगी मौज, अवकाश का ऐलान, कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल यहां पर देखें पूरी लिस्ट
x
School Holiday: स्कूली छात्रों की मौज होने वाली है। सरकार ने ग्रीष्मकालीन, शीतकालीन और बारिश के अवकाशों का ऐलान कर दिया है।

School Holiday: स्कूली छात्रों की मौज होने वाली है। सरकार ने ग्रीष्मकालीन, शीतकालीन और बारिश के अवकाशों का ऐलान कर दिया है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने 22 जून से 29 जुलाई तक स्कूल बंद रखने का ऐलान किया है। जिससे छात्र 38 दिनों तक मौज मस्ती कर सकेंगे। वहीं दिवाली के समय भी चार दिन की छुट्टियां छात्रों को मिलेंगी। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में कुल 52 दिनों की छुट्टियां रहेंगी। लोहड़ी के त्योहार के दो से तीन दिन पहले छह दिन की छुट्टियां स्कूलों की रहेंगी।

हिमाचल प्रदेश में इन तारीखों पर रहेंगी छुट्टियां

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा किए गए ऐलान के मुताबिक 22 जून से 29 जुलाई तक 38 दिनों तक स्कूलें बंद रहेंगी। चार दिन की छुट्टियां दिवाली के समय दी जाएंगी। वहीं लोहड़ी त्योहार के दो से तीन दिन पहले छह दिन की छुट्टियां रहेंगी। ऐसे में कुल 52 दिनों की छुट्टियां ग्रीष्मकालीन स्कूलों में रहेंगी। 23 जुलाई से 14 अगस्त तक कुल्लू में बरसात की छुट्टियां रहेंगी। कुल्लू में अंतरराष्ट्रीय दशहरा महोत्सव के दौरान 10 दिन का अवकाश रहेगा। वहीं दिवाली से पूर्व दो दिन की छुट्टियां कुल्लू में रहेंगी। कुल्लू में सर्दियों के मौसम में 26 दिसंबर से 11 जनवरी तक अवकाश रहेगा। यह अवकाश कुल 17 दिनों का होगा। जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में गर्मियों की छुट्टियां 17 जुलाई से 27 अगस्त तक रहेंगी। वहीं दशहरे के लिए भी कुल 10 दिनों की छुट्टियां होंगी। सर्दियों की 46 दिन की छुट्टियां 1 जनवरी से 15 फरवरी 2024 तक किन्नौर, पांगी और भरमौर के जनजातीय इलाके में रहेंगी। शीतकालीन स्कूलों में बरसात की छुट्टियां 22 से 27 जुलाई तक होंगी। 4 दिन की छुट्टी दिवाली के मौके पर स्कूली छात्रों को दी जाएंगी। वहीं 1 जनवरी से 11 फरवरी 2024 तक स्कूल सर्दियों के मौसम में बंद रखे जाएंगे।

एमपी में 1 मई से अवकाश

मध्यप्रदेश में भी छात्रों की मौज रहेगी। कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए एमपी में 1 मई से 15 जून तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा। जबकि शिक्षकों के लिए अवकाश 1 मई से 9 जून तक घोषित किया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ में कुल 46 दिनों के लिए ग्रीष्कालीन अवकाश की तारीखों का ऐलान किया गया है। यहां 1 मई से 15 जून तक स्कूलों में अवकाश रहेगा।

अन्य राज्यों में छुट्टियों की घोषणा

अन्य राज्यों में अवकाश घोषित कर दिए गए हैं। पश्चिम बंगाल में 2 मई और ओडिशा के लिए स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 5 मई से 18 जून तक रहेंगी। उत्तरप्रदेश में 40 दिन ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेंगे। यहां 21 मई से 20 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। उड़ीसा में 5 मई से 18 जून तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किए गए हैं। झारखंड में 21 मई से 10 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेंगे। यहां नया शैक्षणिक सत्र 2023-24 की शुरुआत 12 जून से की जाएगी।

मई माह अवकाश लिस्ट

आगामी मई माह में इन तारीखों पर अवकाश रहेंगे। 5 मई 2023 को बुद्ध पूर्णिमा के कारण छुट्टी रहेगी। 7 मई को रविवार के कारण पूरे देश के स्कूल बंद रहेंगे। 14 मई को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहंगे। 21 मई और 28 मई को भी रविवार होने के स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी।

Next Story