राष्ट्रीय

School Reopening Today News: आज से दिल्ली, यूपी और बिहार में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

School Reopening Today News
x

School Reopening Today News

School Reopening Today: कोरोना के संक्रमण की रफ़्तार में कमी आने के बाद दिल्ली, यूपी और बिहार में स्कूल-कॉलेजों का आज से फिर संचालन शुरू हो रहा है.

School Reopening Today News: कोरोना के संक्रमण की रफ़्तार में कमी आने के बाद दिल्ली, यूपी और बिहार में स्कूल-कॉलेजों का आज से फिर संचालन शुरू हो रहा है. इसके पहले मध्यप्रदेश में 1 फ़रवरी से स्कूलों को दुबारा शुरू कर दिया गया था. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार उन बड़े राज्यों में से हैं जहां पर स्कूल और कॉलेज सबसे बाद तक बंद रहे. दिल्ली और यूपी में तो स्कूल बंद करने को लेकर काफी विरोध भी शुरू हो गया था.

जानिए क्या है राज्यों के हाल...

दिल्ली में आज से शुरू होगा स्कूलों का संचालन

राजधानी दिल्ली में आज सोमवार यानी 7 फरवरी से क्लास 9 से 12 के छात्रों को स्कूल बुलाने की अनुमति दी गई है. यहां नर्सरी से लेकर 8वीं तक के छात्रों को 14 फरवरी यानी एक हफ्ते बाद से स्कूल बुलाया जाएगा. कोविड नियमों का पालन करते हुए यहां के स्कूल और कॉलेज खोल दिए गए हैं.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में भी आज से स्कूल खोल दिए गए हैं. यहां प्राइवटे स्कूल संघ ने स्कूल बंद करने पर काफी विरोध किया था. आज से केवल नौंवी से बारहवीं तक के लिए स्कूल खोले गए हैं. बाकी कक्षाओं के स्कूल खुलने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं आया है. यहां कॉलेज भी खोल दिए गए हैं.

बिहार

बिहार में भी आज से सभी क्लासेस के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं. यहां नियम ये है कि बिहार में 8वीं तक के स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे जबकि इससे ऊपर की क्लास में सभी छात्रों को बुलाया जाएगा. यहां कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स समेत सभी शैक्षिक संस्थान खोल दिए गए हैं.

पंजाब

पंजाब के स्कूल और कॉलेजों को 08 फरवरी तक बंद करने के निर्देश दिए गए थे लेकिन राज्य सरकार ने आज यानी 07 फरवरी से क्लास 6 से ऊपर के स्कूल खोल दिए हैं. इसके साथ ही सभी कॉलेज, यूनिवर्सिटी और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स आदि भी खोल दिए गए हैं. यहां स्कूल बंद करने का बहुत विरोध हो रहा था.

इन राज्यों में खुलने वाले हैं स्कूल और कॉलेज –

राजस्थान में 10 से 12 के स्कूल खोल दिए गए हैं और क्लास 6 से 9 के स्कूल 10 फरवरी से खोले जाएंगे. इसके अलावा उत्तराखंड और हरियाणा में जल्द ही छोटे बच्चों के लिए भी स्कूल खोले जा सकते हैं. हालांकि इन राज्यों ने अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है और फिलहाल यहां प्राइमरी स्कूल की ऑनलाइन क्लासेस ही चल रही हैं.

Next Story