राष्ट्रीय

School News: बंद होंगी एक हजार से अधिक स्कूल, एडमिशन लेने से पहले देखे अपडेट

School Closed 2023
x

School Closed 2023

School News: राज्य सरकार ने एक हजार से अधिक स्कूल को बंद करने का आदेश दिया है. बताया जाता है बंद होने वाली ये स्कूल बिन मान्यता के चल रही थी.

UP School News: इन दिनों स्कूलों के लेकर हर राज्यों से अलग-अलग खबरे सामने आ रही है. हाल ही में उत्तर प्रदेश के स्कूलों को लेकर भी बड़ी खबर आ रही है. जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार कानून के तहत बिना मान्यता (unrecognized School) के चल रहे स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है. सरकार ने गाइड लाइन जारी करते हुए कहा है की राज्य में बिना मान्यता वाले कोई भी स्कूल अब नहीं चलेंगे. ऐसे स्कूलों की लिस्ट तैयार कर ली गई है. यदि आप भी इन स्कूलों में एडमिशन लेने जा रहे है तो ये खबर आप एक बार जरूर पढ़ ले.

बता दे की शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में चल रही ऐसी स्कूलों को जल्द से जल्द बंद करने का आदेश जारी किया गया है. शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा के द्वारा जारी किए गए निर्देशों के बाद बेसिक शिक्षा विभाग (Basic education department) भी सक्रिय हो गया है. हर विकासखंड में गैर मान्यता के संचालित स्कूलों को सूची तैयार की जा रही है. यदि स्कूल नहीं बंद होते तो जुर्माना भी वसूला जाएगा।

10 हजार रूपए जुर्माना

बता दे की बीएसए (BSA) को बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों को बंद कराने का आदेश जारी कर दिया है. साथ ही विद्यालय के संचालकों से एक लाख रुपये जुर्माना वसूलने को लेकर भी निर्देश जारी किया है. बिना मान्यता वाले स्कूलों के ऊपर 10 हजार रुपये प्रतिदिन जुर्माना वसूला जाएगा. जानकारी की मुताबित प्रदेश भर में करीब एक हजार से अधिक स्कूल हैं जिनको नोटिस थमाया जा चुका है. कानपुर में करीब 26 और एटा में 12 स्कूल इसी तरह अलग अलग जिलों में स्कूल चिन्हित हुए हैं। डीआईओएस ने मान्यता प्राप्त स्कूलों की सूची जारी बांकियों पर लगाम लगाने के निर्देश दिए.

Next Story