राष्ट्रीय

School Holiday Tomorrow 17 February 2024: 17 फ़रवरी को देशभर के सभी स्कूल बंद है या नहीं? हो गया ऐलान

School Holiday 2023
x

School Holiday 2023

School Holiday Tomorrow, 17 February 2024 School Holiday: कड़ाके की ठंड के चलते जनवरी महीने में तो बच्चों की खूब मौज रही. लगातार विंटर वेकेशन बढ़ाई जाती रही.

School Holiday Tomorrow, 17 February 2024 School Holiday: कड़ाके की ठंड के चलते जनवरी महीने में तो बच्चों की खूब मौज रही. लगातार विंटर वेकेशन बढ़ाई जाती रही. लेकिन फरवरी का महीना काफी व्यस्त रहने वाला है. इस महीने में बोर्ड परीक्षाएं हैं. साथ ही कई त्योहार भी हैं. हालांकि इस महीने में काफी कम छुटि्टयां हैं. यही नहीं कई राज्यों में 16 फरवरी 2024 को भारत बंद होने के चक्कर में छुट्टी भी दी गई थी. जैसा की आप लोग जानते है की इन दिनों देश के कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं संचालित की जा रही है. ऐसे में 17 फरवरी 2024 को देश के कई राज्यों में छुट्टी है या नहीं? आज के लेख में हम आपको बताने जा रहे है.

ये रही लिस्ट 17 February 2024 Ko Kya Hai, 17 February 2024 Ko School Band Hai Ya Khula, 17 February 2024 School Holiday In Hindi, Tomorrow School Holiday Or Not, School Saturday Holiday

उत्तर प्रदेश में छुटि्टयां

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां फरवरी महीने में सिर्फ दो छुटि्टयां हैं. 14 फरवरी को बसंत पंचमी और 24 फरवरी को संत रविदास जयंती का अवकाश रहेगा. यूपी सरकार के हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक फरवरी में स्कूल चार शनिवार और चार रविवार को बंद रहेंगे.

फरवरी में बिहार में छुटि्टयां

फरवरी महीने में बिहार के स्कूलों में कई छुटि्टयां रहने वाली हैं. 14 फरवरी को बसंत पंचमी है. इसके बाद 24 फरवरी को संत रविवदास जयंती और 26 फरवरी को शब-ए-बारात है. इसके अलावा यहां भी शनिवार और रविवार मिलाकर कुल 8 दिन और बंद रहेंगे.

हरियाणा में छुटि्टयां

हरियाणा सरकार ने भी छुटि्टयां की सूची जारी की है. इसके अनुसार 14 फरवरी को बसंत पंचमी का अवकाश रहेगा. इस तरह हरियाणा में फरवरी महीने में स्कूलों में रविवार और शनिवार के अलावा सिर्फ एक दिन का अवकाश रहेगा.

राजस्थान

राजस्थान के स्कूलों में फरवरी महीने में रविवार के अलावा सिर्फ एक अवकाश है. राजस्थान सरकार की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार 16 फरवरी को देवनारायण जयंती के अवसर पर अवकाश रहेगा.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में फरवरी महीने में सरकारी कर्मचारियों को कुल नौ छुट्टियां और स्कूली बच्चों को पांच छुट्टियां मिलेंगी. 24 फरवरी को शबरी जयंती/गुरु रविवदास जयंती का अवकाश है. इसके अलावा 26 फरवरी को शब-ए-बारात का अवकाश रहेगा. इसके बाद फिर 25 फरवरी को रविवार है. इस तरह लगातार तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे. इसके अलावा 14 फरवरी को बसंत पंचमी का अवकाश रहेगा.

नोट- 17 फरवरी 2024 में किसी भी राज्य में छुट्टी को लेकर कोई अपडेट सामने नहीं आया है. ऐसे में छुट्टी होने का सवाल ही नहीं उठता है. यही नहीं कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं संचालित की जा रही है. जिससे छात्र-छात्राओं को छुट्टी नहीं दी गई है.

Next Story