राष्ट्रीय

School Holiday 2023: छात्रों को लेकर आई बड़ी खबर! बढ़ाई गई शीतकालीन अवकाश की अवधि, अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, देखे कही आपके स्कूल का तो नाम नहीं...

school_hoiday
x

school_hoiday

School Winter Vacation 2023: ठंडी और शीतलहर का सितम अभी जारी है। देश के कई राज्य इसकी चपेट में है.

UP School Winter Vacation 2023: ठंडी और शीतलहर का सितम अभी जारी है। देश के कई राज्य इसकी चपेट में है। उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूलों में छुट्टी बढ़ा दी है। सरकारी गैर सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। साथ में बताया गया है कि जिन स्कूलों में प्रायोगिक और प्री बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं वह संचालित रहेंगी।

उत्तर प्रदेश में शीतलहर और कोहरे का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है ऐसे में उत्तरप्रदेश सरकार ने 9 में से 92 तक के स्कूलों में अवकाश बढ़ाते हुए 14 जनवरी तक कर दिया है। यूपी सरकार ने पहले ही पहली से आठवीं तक के स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का ऐलान किया था। लेकिन ठंड के हालात बेहद खराब है ऐसे में 12वीं तक की कक्षाएं भी बंद कर दी गई हैं।

पर्वती राज्यों में बर्फबारी School Holiday 2023

उत्तर प्रदेश के कई पर्वती राज्यों में बर्फबारी का दौर जारी है। प्रदेश के कई जिले बर्फबारी की वजह से प्रभावित है। तभी तो 12वीं तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक के लिए बंद किए गए हैं।

कई राज्यों में अवकाश की घोषणा School Holiday 2023

उत्तर प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड में ठंड को देखते हुए अवकाश की घोषणा की गई है। समूचा उत्तराखंड कोहरे और विशाल ठंड की चपेट में है। आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं। ऐसे में एहतियात बरतते हुए विद्यालयों में अवकाश घोषित किया जा रहा है। यह अवकाश 15 जनवरी तक के लिए बढ़ाया गया है।

इसी तरह बिहार के कुछ जिलों में ठंड को देखते हुए 14 जनवरी तक के लिए स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। जारी किए गए आदेश में सभी शासकीय शासकीय एवं शासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों को नियम का पालन करने के लिए कहा गया है।

हरियाणा में भी बढ़ती ठंड को देखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा सभी प्राइवेट और निजी संस्थानों को 15 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है। कहा गया है कि सभी विद्यालय 16 जनवरी से संचालित किए जाएंगे। साथी स्कूल का जब संचालन होगा उस समय समय सीमा भी बदली जाएगी।

दिल्ली में 15 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। नवमी से बारहवीं तक के बच्चों को एक्स्ट्रा क्लास संचालित करने का आदेश दिया गया है।

Next Story