राष्ट्रीय

School Closed: स्कूलों को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगा मात्र 10 दिन का अवकाश

School Closed 2023
x

School Closed 2023

School Closed: स्कूलों को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेगा मात्र 10 दिन का अवकाश! Government's big announcement regarding schools, will get only 10 days holiday

भुवनेश्वर, School Closed: राज्य की स्कूले अब गर्मी में भी संचालित होगी। दरअसल सरकार ने निर्णय लिया है कि 10 दिन का ही ग्रीष्मकालीन अवकाश दिया जाएगा। खबरों के तहत जो अवकाश घोषित किया गया है वह 6 जून से 16 तक का है। जबकि इसके पूर्व अन्य राज्यों की तरह उड़ीसा राज्य सरकार भी 50 दिन का ग्रीष्मकालीन अवकाश स्कूलों में रखती थी। शायद यह पहला मौका है जब स्कूली बच्चों को गर्मी की छुट्टिया की मौज-मस्ती नही मिल पाएगी।

अवकाश कम करने की यह है वजह

गर्मी की छुट्टियां को कम करने के पीछे राज्य सरकार का कहना है कि कोविंड के चलते स्कूलों में पढ़ाई कंम हो पाई है। इससे बच्चों के शिक्षा ज्ञान पर असर पड़ा है। इसकी भरपाई करने के लिए निर्णय लिया गया है कि गर्मी की छुट्रिटया कंम की जाएगी।

बच्चों का बढ़ाया जाएगा ज्ञान

राज्य सरकार के स्कूल एवं सर्व शिक्षा विभाग (all education department) के द्वारा गर्मी की छुट्टिया को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई हैं। विभाग का कहना है कि गर्मीयों में स्कूलों का संचालन करके जो भी कमी बच्चों में है उसकी भरपाई की जाएगी। यह निणर्य बच्चों के हित में लिया जा रहा है।

दरअसल वर्ष 2020-21 में कोरोना ने कहर बरपाया और लम्बे समय तक स्कूलों का संचालन बंद रहा है। जिसके चलते छात्रों आधा-अधूरा कोर्स तैयार करके डिग्री तो ले ली, लेकिन उनका ज्ञान अधूरा है। यही वजह है कि राज्य सरकार गर्मी की छुट्रिटयों में स्कूलों का संचालन करके इसकी भरपाई करने की तैयारी कर ली हैं।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story