राष्ट्रीय

SBI Kisan Credit Card Online Apply: एसबीआई किसान क्रेडिट कार्ड 2023

SBI Kisan Credit Card Online Apply: एसबीआई किसान क्रेडिट कार्ड 2023
x
SBI Kisan Credit Card Online Apply: किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से किसानों को साहूकारों के कर्ज से बचाते हुए खेती के लिए पैसे दिए जाते हैं।

SBI Kisan Credit Card Online Apply 2023: किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से किसानों को साहूकारों के कर्ज से बचाते हुए खेती के लिए पैसे दिए जाते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड से दिए जाने वाले पैसे में बैंक नाम मात्र का ब्याज लेता है। यह कर्ज़ किसानों को अल्प समय के लिए दिया जाता है। इसकी शुरुआत नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट द्वारा किया गया था। सरकार का उद्देश्य है कि किसानों को समय पर खेती के लिए पैसे उपलब्ध हो। और वह अपनी इस आवश्यकता को पूरी करने के लिए साहूकारों के कर्ज के चक्कर में न पड़े।

1998 में हुई शुरुआत

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की शुरुआत वर्ष 1998 में की गई। किसानों को अल्पकालिक ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट द्वारा इसकी शुरुआत की गई। किसान केसीसी के माध्यम से समय पर खेती करने के लिए उर्वरक बीज कीटनाशक आदि खरीद कर अच्छी उपज प्राप्त कर सकता है।

क्या है ब्याज दर

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लेने पर किसानों को नाम मात्र का ब्याज देना पड़ता है। 9 प्रतिशत ब्याज के साथ लोन दिया जाता है। लेकिन सरकार इसमें 2 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है। ऐसे में यह लोन का ब्याज घटकर 7 प्रतिशत हो जाता है। वही कहा गया है कि अगर समय सीमा के पहले किसान लोन चुकता करते हैं तो उन्हें अतिरिक्त 3 प्रतिशत का लाभ दिया जाता है। कुल मिलाकर अगर किसान समय पर इस ऋण को चुकता करें तो उन्हें मात्र 4 ब्याज भरना पड़ता है।

कौन कर सकता है आवेदन SBI Kisan Credit Card Online Application

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ छोटे एवं कमजोर वर्ग के किसानों को दिया जा रहा है। कहा गया है कि एमपी किसान सम्मान निधि पाने वाले किसान भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। आवेदक किसान की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 60 वर्ष से अधिक आयु के किसानों को सह आवेदक की आवष्यकता होती है।

कैसे बनवाएं एसबीआई केसीसी (SBI Kisan Credit Card Kaise Banwaye, SBI Kisan Credit Card Kaise Banta Hai)

एसबीआई से केसीसी (SBI KCC) बनवाने के लिए सबसे पहले आपको एसबीआई योनो ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा इसके बाद उसकी वेबसाइट के लिंक पर जाकर आवेदन करें। योनो कृषि प्लेटफार्म आवेदन करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। बताते हैं कि वेबसाइट में जाने के बाद आपको कृषि का विकल्प दिखाई देगा।

जिसमें आप अकाउंट वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसके बाद क्रेडिट कार्ड रिव्यू सेक्शन में जाएं वहां पर आवेदन के विकल्प को चुनते हुए आवेदन में मांगी गई सभी जानकारी भर दे। इसके बाद आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और इसे सबमिट कर दें।

Next Story