राष्ट्रीय

SBI अपने ग्राहकों को बिन ब्याज और बिना गारंटी के दे रहा 25 लाख रूपये, चेक करे फटाफट

SBI New Recruitment Policy 2022
x
PM Nari Shakti Yojana 2022: PIB ने हाल ही में ग्राहकों को बड़ी जानकारी दी है.

PIB Fact Check: बेरोजगारो के लिए सरकार कई योजनाएं संचालित करती है। योजना का लाभ लेने के लिए कोई काम शुरू करने के लिए बैंक का सहयोग आवश्यक हो जाता है। नियमानुसार बैंक लोगों को सहयोग भी करता है। लेकिन इसके पहले उसे जांचने-परखने के बाद। लेकिन कई बार सोशल मीडिया में ऐसी-ऐसी योजनाओ के बारे में बताया जाता है कि जिनका धरातल में कोई अस्तित्व ही नही होता है। और लोग इसके झाम में फंसकर उलझ जाते हैं। आइये जाने कुछ ऐसी ही योजनाओं के बारे में।

क्या है 25 लाख की योजना

यूट्यूब चैनल पर इस समय एक खबर चल रही है। जिसमें बताया गया है कि नारी शक्ति योजना के तहत देश की सरकार महिलाओं को आर्थिक सहयोग कर रही है। महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए बिना गारंटी और बिना ब्याज के 25 लाख रुपए लोन के रूप में दिया जा रहा है। जिस यूट्यूब में चैनल में यह समाचार दिखाया जा रहा है इसे पूरे दावे के साथ सही बता रहा है। लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है इसकी पोल आगे खुलने वाली है।

बेटियों को हर महीने 2500 रूपये

प्रधानमंत्री कन्या सम्मान योजना (Prime Minister Kanya Samman Yojana) के तहत हर महीने बेटियों को 2500 रुपये दिए जा रहे हैं। पैसा सीधे हितग्राही के खाते में भेजा जाता है। यह खबर भी एक यूट्यूब चैनल में चल रही है। इसी तरह एक खबर और दूसरे यूट्यूब चैनल में चल रही है। जिसमें कहा गया है कि महिला स्वारोजगार योजना के तहत महिलाओ के खाते में सरकार एक लाख रूपये दे रही है। यह पैसे महिलाओं को अपना कोई कारोबार करने के लिए है।

क्या है इनकी सच्चाई

जब इस समाचार की सच्चाई जानने का प्रयास किया गया ते पता चला कि यह सब फर्जी खबर है। इसके लिए पीआईबी द्वारा फैक्ट चेक किया गया। जिसमें पता चला कि इस माध्यम से हितग्राही को लाभान्वित करने की कोई भी योजना एसबीआई नही चला रही है।

इसीलिए कहा गया है कि फर्जी चैनलों की इन उटपटांग समाचारों पर किसी तरह से भरोषा न करें। न ही इनके झांसे में आकर कोई कदम उठाएं। अगर आपको इसके सम्बंधित जानकारी चाहिए तो विभाग के पोर्टल पर जाकर देखें और विभाग से सम्पर्क करें।

Next Story