राष्ट्रीय

SBI Alert: डिजिटल फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं SBI द्वारा बताए गए ये उपाय

SBI ATM New Rules
x
सिक्योरिटी (Security) से संबंधित कॉमप्रिहेंसिव गाइड लाइन जारी की गई है, इसमें उन तरीकों के बारे में बताया है जिससे वो डिजिटल (Digital) तरीके से होने वाले फ्रॉड ( Online Fraud) से बच सकते हैं।

Online Fraud Se Kaise Bachen, SBI Security Guideline, How To Avoid Online Fraud: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) जो कि देश का सबसे बड़ा बैंक है, की तरफ से उसके ग्राहकों के लिए सिक्योरिटी (Security) से संबंधित कॉमप्रिहेंसिव गाइड लाइन जारी की गई है। गाइडलाइन के माध्यम से बैंक (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों को उन तरीकों के बारे में बताया है जिससे वो डिजिटल (Digital) तरीके से होने वाले फ्रॉड (Fraud) से बच सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ (SBI) इंडिया की तरफ से ग्राहकों को कैसे ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड (Online Fraud) से बचना है, इसके तरीके बताए गए हैं। आइए जाने विस्तार से;

सेफ ट्रांजेक्शन्स कैसे करें (How Do Online Frauds Work)

अपना ट्रांजैक्शन सुरक्षित करने के लिए ग्राहकों को कुछ बातों का विशेष तौर पर ख्याल रखना चाहिए। जैसे कि लॉगइन सिक्योरिटी, इंटरनेट सिक्योरिटी, डेबिट/क्रेडिट कार्ड सिक्योरिटी आदि। जहां तक हो सके बैंक संबंधित जानकारी उन्हीं को देनी चाहिए जो विश्वसनीय है सभी लोगों को बैंक संबंधित जानकारी नहीं देनी चाहिए।

डिजिटल भुगतान करते समय सिक्योरिटी से संबंधित सभी पहलुओं का ध्यान रखना चाहिए।

लॉगइन सुरक्षा से संबंधित जानकारी (Causes Of Internet Frauds )

बैंक की तरफ से ग्राहकों को यह निर्देश दिया गया है कि लॉगइन पासवर्ड यूनिक और कॉम्प्लेक्स यानी कठिन होना चाहिए। इतना ही नहीं ग्राहकों को अपना पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहना चाहिए जिससे कि उनके साथ ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) ना हो सके। बैंक की तरफ से कभी भी ग्राहकों से पिन, ओटीपी या कोई भी सिक्योरिटी इंफॉर्मेशन नहीं मांगी जाती, तो इसलिए ग्राहकों को यह ध्यान रखना जरूरी है कि कभी भी अपना ओटीपी, पिन या पासवर्ड किसी को भी ना दें।

कभी-कभी बैंक के ग्राहकों के पास फोन आता है जिसमें उन्हें बताया जाता है कि वो उनके बैंक का कस्टमर केयर डिपार्टमेंट है और उनसे अकाउंट से संबंधित जानकारी शेयर करने की डिमांड भी की जाती है। बैंक की तरफ से कभी भी ऐसा कॉल नहीं आता और अगर कॉल आए तो कृपया उन्हें जानकारी शेयर ना करें।

अगर इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड (Online Fraud) से आसानी से बचा जा सकता है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story