राष्ट्रीय

Saving Account Opening: अकाउंट खुलवाते वक्त जरूर हासिल कर लें इन बातों की पूरी जानकारी

Saving Account Opening: अकाउंट खुलवाते वक्त जरूर हासिल कर लें इन बातों की पूरी जानकारी
x
साधरणतः लोगों द्वारा उनका बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement) नियमित तौर पर चेक नहीं किया जाता, अगर आप भी उनमें से एक हैं तो ये जान लें ये गलत है,

Saving Account Opening: सेविंग्स अकाउंट में लोग अपना पैसा इसलिए जमा करते हैं जिससे उनके पैसों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके साथ ही वो ब्याज के रूप में लाभ भी कमा सके. बचत खाते (Saving account) के माध्यम से न सिर्फ ग्राहक अपनी इनकम और एक्स्पेन्ड को ट्रैक कर सकते है बल्कि एटीएम (ATM), डेबिट कार्ड (Debit Card), ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking), चेक बुक (Check Book) आदि बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का भी यूज कर सकते हैं.

फर्स्ट टाइम सेविंग अकाउंट खुलवाते वक्त ज्यादातर लोगों द्वारा ब्याज की दरों,FD की दरों और मिनिमम बैलेंस के संबंध में जानकारी हासिल की जाती है. लेकिन कुछ ऐसे चार्जेज होते हैं जिनके बारे में वो जानकारी हासिल नहीं कर पाते या उन्हें इनके बारे में पता नहीं होता. तो आज हम आपको उन सर्विसेज और चार्जेज के बारे में बताएंगे जो सेविंग्स अकाउंट से जुड़े होते हैं और जिनके बारे में पता होना बहुत जरूरी है;

जरूर चेक करें अपना बैंक स्टेटमेंट

साधरणतः लोगों द्वारा उनका बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement) नियमित तौर पर चेक नहीं किया जाता, अगर आप भी उनमें से एक हैं तो ये जान लें ये गलत है, ऐसा नहीं करना चाहिए. आपको अपने सेविंग अकाउंट का बैंक स्टेटमेंट नियमित तौर पर चेक करना चाहिए क्योंकि इसमें आपके हर ट्रांसेक्शन की डिटेल्स होती है. चेक करने पर अगर आपको कोई गलती दिखे तो तुरंत बैंक से संपर्क करें और इसे करेक्ट करवा लें. इसमें हर तरह के चार्जेज की पूरी डिटेल्स होती ऐसे आप जान सकेंगे कि आपका बैंक आपसे कितना शुल्क चार्ज कर रहा है.

अकाउंट ओपन करवाते समय रखें टर्म एंड कंडीशंस का ध्यान:

हमेशा सेविंग अकाउंट खुलवाते समय बैंक की तरफ से शुल्क व शर्तों (Term And Conditions) की एक सूची ग्राहकों को दी जाती है, इसे ध्यान से पढे. इसमें बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली बैंकिंग सर्विसेस के चार्जेस की पूरी डिटेल्स दी गई होती है. इतना ही नहीं आपको बैंक के सभी टर्म एंड कंडीशंस को भी ध्यानपूर्वक देखना चाहिए. जिससे आपको पता चल सके कि किसी भी सर्विस की फीस कितनी है और उसकी लिमिटेशंस क्या है.

बैंक से संबंधित हर न्यूज के बारे में खुद को रखें अपडेटेड

कोई भी बैंक हो सेविंग्स अकाउंट से संबंधित चार्जेज मे समय-समय पर बदलते रहते हैं. इन सबकी जानकारी बैंक की तरफ से उनके ग्राहकों के पास एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से जाती है लेकिन फिर भी आपको अपने बैंक की वेबसाइट नियमित तौर पर विजिट करनी चाहिए ताकि सभी चार्जेज के बारे में अपडेट रहें.

तो ये थी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए अगर आपका सेविंग अकाउंट है तो!

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story