राष्ट्रीय

Sanket Mahadev Sargar ने Commonwealth Games में जीता सिल्वर मेडल, कौन हैं संकेत महादेव सरगर

Sanket Mahadev Sargar ने Commonwealth Games में जीता सिल्वर मेडल, कौन हैं संकेत महादेव सरगर
x
Sanket Sargar won silver medal in Commonwealth Games: संकेत सरगर ने Commonwealth Games 2022 में देश के लिए पहला मेडल जीत लिया है

Sanket Sargar Won Silver Medal In Commonwealth Games: भारतीय वेट लिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने बर्मिंघम मकॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में देश के लिए पहला मेडल जीत लिया है। Commonwealth Games 2022 में भारत का खाता सिल्वर मेडल से खोलने वाले संकेत सरगर ने 55 KG की कैटेगरी में शनिवार 30 जुलाई के दिन सिल्वर मेडल जीता है.


संकेत महादेव सरगर ने 113KG का वजन उठाकर अपनी कैटेगरी 55KG में दूसरा स्थान हासिल किया है. संकेत ने ना सिर्फ कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर जीता बल्कि नेशनल रिकॉर्ड बना दिया है. वहीं मलेशिया देश के वेट लिफ्टर बिन क़सदन (Bin Kasdan) ने 142KG वजन उठाकर गोल्ड हासिल किया है. जिसका टोटल वेट 249KG रहा और संकेत सिर्फ एक किलोग्राम वजन उठाने से चूक गए. संकेत महादेव ने टोटल 248KG वेट लिफ्टिंग की. मतलब गोल्ड जीतने वाले Bin Kasdan से सिर्फ एक किलो कम.

कौन है संकेत सरगर

Who Is Sanket Sargar: संकेत महादेव सरगर (Sanket Mahadev Sargar) महाराष्ट्र के संगील के रहने वाले हैं. जहां वेटलिफटंग एक परंपरा है.

संकेत सरगर की उम्र सिर्फ 22 साल है, उनका जन्म 16 अक्टूबर सन 2000 में हुआ था. इस 22 साल के लड़के ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जितने के साथ-साथ नेशनल रिकॉर्ड बना दिया है। संकेत महादेव सरगर कोल्हापुर में शिवाजी यूनिवर्सिटी में हिस्ट्री के स्टूडेंट हैं. उन्हें भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में रिप्रेजेंस करने का मौका NIS के ट्रायल्स में मिला था

पहले गोल्ड भी जीत चुके हैं

पिछले साल ताशकेंट में हुए Commonwealth Weightlifting Championships 2021 में संकेत ने गोल्ड मेडल जीता था. उस वक़्त भी गोल्ड जीतने के साथ सरगर ने 113KG का वजन उठाकर नेशनल रिकॉर्ड बना दिया था. वहीं Khelo India University Games 2020 में भी संकेत ने 138KG का वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता था.


Next Story