राष्ट्रीय

Sahara India Refund Process 2022: सहारा इंडिया को लेकर आया बड़ा अपडेट, पैसा होने लगा वापस, फटाफट जाने पैसा पाने का यह है तरीका

Sahara India Refund Process 2022: सहारा इंडिया को लेकर आया बड़ा अपडेट, पैसा होने लगा वापस, फटाफट जाने पैसा पाने का यह है तरीका
x
Sahara India Refund Process: अगर सहारा इंडिया में आपका भी पैसा फंसा हुआ है तो आपके लिए जरूरी सूचना है.

Sahara India: अगर सहारा इंडिया में आपका भी पैसा फंसा हुआ है तो आपके लिए जरूरी सूचना है। क्योंकि सेबी कंजूमर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जारी किए गए इस नंबर पर फोन करके आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। ज्ञात हो कि सहारा इंडिया द्वारा तेजी के साथ लोगों का पैसा आप उनके खाते में लौटाया जा रहा है। सरकार का सहारा इंडिया पर पड़ा दबाव उपभोक्ता के लिए काफी सहयोगी सिद्ध हुआ है।

क्या कहता है सेबी

सेबी का कहना है कि सहारा इंडिया (Sahara India) में इन्वेस्ट करने वाले उपभोक्ताओ को जारी किए गए कंजूमर हेल्पलाइन नंबर (consumer helpline number) पर फोन करना होगा। फोन करने के बाद आपकी शिकायत विधिवत दर्ज की जाएगी और जल्दी से जल्दी पैसा वापस करने के लिए प्रयास किया जाएगा।

वहीं सबी ने बताया है कि एक दशक के दौरान सहारा इंडिया (Sahara India) परिवार की दो कंपनियों के निवेश को को करीब 138 करोड रुपए रिफंड किए गए हैं। साथ ही बताया है कि रीपेमेंट के लिए विशेष रूप से खोले गए बैंक खातों में जमा राशि बढ़कर 24000 करोड़ रुपए से अधिक है। आवश्यक है कि सहारा इंडिया के उपभोक्ता जिनका पैसा काफी समय से फंसा हुआ है वह इस हेल्पलाइन नंबर का सहयोग प्राप्त करें।

क्या है हेल्पलाइन नंबर Sahara India Helpline Number

जैसा कि पहले से बताया गया है की सरकार द्वारा बनाए गए दबाव और चल रही कार्यवाही के बाद प्रयास किया जा रहा है कि उपभोक्ताओं का पैसा हर हाल में वापस किया जाए। इस दिशा में काफी हद तक सफलता भी मिली है। ऐसे में सेबी ने कॉल फ्री नंबर जारी किया है। इस नंबर पर उपभोक्ता शिकायत दर्ज कर अपना पैसा प्राप्त करने की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

यह हेल्पलाइन नंबर है 18002667575 तथा दूसरा नंबर है 1800227575 है। बताया गया है कि इस नंबर पर सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक आप अपने घर में बैठे-बैठे ही सिर्फ एक फोन कर अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम से भी दर्ज कराई शिकायत

-वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। इसके लिए आपको कंज्यूमर हेल्पलाइन की वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ पर जाना होगा।

-वहां अपना अकाउंट नंबर बताएं, यूजर आईडी से लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद शिकायत दर्ज करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन को सबमिट कर दें।

-इतना करने के पश्चात आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी और आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। यह रजिस्ट्रेशन नंबर शिकायत का होगा। आपको बहुत जल्दी शिकायत निराकरण की जानकारी निराकरण के पश्चात प्राप्त होगी।

Next Story