राष्ट्रीय

Sahara India Refund Payment 2022: खुशखबरी! अभी-अभी आई बड़ी खबर, सहारा इंडिया ने जारी किया निवेशकों का पैसा, खाते में जमा होने लगी रकम, फटाफट जाने

Sahara India Refund Payment
x

Sahara India Refund Payment 

Sahara India Refund Payment In Hindi: पिछले कई वर्षों से सहारा इंडिया (Sahara India) में पैसा लगाने वाले निवेशक अपनी रकम प्राप्त करने के लिए संघर्षरत थे।

Sahara India Group: पिछले कई वर्षों से सहारा इंडिया (Sahara India) में पैसा लगाने वाले निवेशक अपनी रकम प्राप्त करने के लिए संघर्षरत थे। लेकिन चल रहे मामले की वजह से उनका पैसा अटका हुआ था। हाल के दिनों में सहारा इंडिया ने निवेशकों की रकम वापस करने के लिए 2 करोड़ से ज्यादा की रकम जारी कर दी है। भुगतान की प्रक्रिया के तहत अब निवेशकों के कागजातों की जांच कर उन्हें भुगतान दिया जाएगा। यह सब सहारा इंडिया के 4 डायरेक्टर की गिरफ्तारी के बाद सशर्त जमानत मिलने के बाद संभव हुआ है।

Sahara India Group कितनी जारी की गई राशि

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में सहारा इंडिया के 4 डायरेक्टर्स को गिरफ्तार किया गया था। न्यायालय द्वारा उन्हें जमानत इस शर्त पर दी गई कि वह निवेशकों की रकम लौटाने के लिए राशि जमा करेंगे। पता चलता है कि शनिवार को 1772 निवेशकों को देने के लिए 2 करोड़ 30 लाख 83 हजार 658 रुपए का चेक प्राप्त हुआ है। अब तहसील के माध्यम से भुगतान की प्रक्रिया शुरू की गई है।

Sahara India Group अभी दिया जा रहा मात्र 25 प्रतिशत

जानकारी के अनुसार प्रशासन के खाते में जमानत की शर्त पर कंपनी के डायरेक्टर द्वारा 7 करोड़ रुपए जमा करा दिए गए हैं। रकम वापसी के लिए करीब 4614 निवेशकों का आवेदन छत्तीसगढ़ राजनंदगांव में प्राप्त हुआ है। पहले चरण में सत्यापन के बाद 1772 निवेशकों को जमा राशि का 25 प्रतिशत लौटाया जा रहा है। साथ ही जैसे-जैसे आवेदकों के आवेदनों का सत्यापन होजा जायेगा। सहारा इंडिया द्वारा दी गई रकम का भुगतान किया जायेगा।

बताया गया है कि जैसे-जैसे सत्यापन होता जाएगा आगे राशि का भुगतान किया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक जितनी राशि कंपनी द्वारा निवेशकों के भुगतान के लिए दी गई है उसमें हर निवेशक को लगभग 13000 रुपए प्राप्त होंगे।

Sahara India Group पूर्व में प्रशासन कर चुका है लापरवाही

जानकारी के अनुसार पूर्व में प्रशासन द्वारा लापरवाही की गई थी जिसकी वजह से लोगों को अपनी रकम का भुगतान नहीं प्राप्त हुआ। बताया जाता है कि पूर्व में सहारा इंडिया के 4 डायरेक्टर्स को गिरफ्तार किया गया था। उस समय भी जमानत के तौर पर निवेशकों का रकम वापस करने जिला प्रशासन को 10 करोड़ रुपए का चेक दिया गया था। लेकिन जिला प्रशासन ने लापरवाही करते हुए समय अवधि बीत जाने के बाद चेक लगाया। जिससे चेक बाउंस हो गया और निवेशकों का भुगतान नहीं हो पाया।

यह लापरवाही दूसरी बार दोहराई न जाए इसके लिए जिला प्रशासन अब सहारा इंडिया से प्राप्त रकम जल्दी से जल्दी सहारा इंडिया में जिन आम नागरिक ने निवेश किया हुआ है उनका भुगतान करने जा रही है। मान जा रहा है कि सेमवार को निवेशकों के खाते में रकम भेजी जा सकती है।

तहसील वार निवेशक और भुगतान की राशि

-राजनांदगांव तहसील में 1042 निवेशक- भुगतान की रकम 18574868 रुपए।

-छुरिया तहसील में 312 निवेशक- भुगतान की रकम 1763144 रुपए।

-डोंगरगढ़ तहसील में 383 निवेशक- भुगतान की रकम 2567134 रुपए।

-छुई खदान तहसील में 35 निवेशक- भुगतान की रकम 178513 रुपए।

-सहारा इंडिया द्वारा जमा की गई रकम तहसील बार निवेशकों को देने के लिए तहसीलदारों को चेक जारी कर दिया गया है। साथ ही जिला प्रशासन द्वारा कहा गया है कि इस राशि का भुगतान तहसीलदार निवेशकों के बैंक खाते में करेंगे।

Next Story