राष्ट्रीय

Sadhguru Statement On Gyanvapi Masjid: सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर क्या कहा

Sadhguru Statement On Gyanvapi Masjid: सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर क्या कहा
x
What Sadhguru Jaggi Vasudev said about Gyanvapi Masjid: सद्गुरु का कहना है कि अब टूटी हुई मंदिरों पर बात करने का कोई फायदा नहीं है

सद्गुरु ने ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर क्या कहा: काशी विश्वनाथ मंदिर को तोड़कर बनाई गई ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर देश में विवाद बढ़ता जा रहा है, एक तरफ हिन्दू पक्ष अपने ईश्वर की उपासना का अधिकार प्राप्त करने के लिए कानूनी रास्ते में चल रहा है वहीं मुसलमानों के ठेकेदार बने मुस्लिम नेता जान देने-लेने की बातें कर रहे हैं. इस बीच सद्गुरु जग्गी वासुदेव का बयान सामने आया है, उन्होंने ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अपने विचार रखें है.

सद्गुरु ने ज्ञानवापी मस्जिद के बारे में क्या कहा

सद्गुरु ने कहा कि इतिहास में हज़ारों मंदिर तोड़े गए, लेकिन तब उन्हें बचाया नहीं जा सका, अब उसपर बात करने से कोई फायदा नहीं है क्योंकि इतिहास को फिर से कभी लिखा नहीं जा सकता, सद्गुरु का कहना है कि दोनों समुदाय को साथ बैठकर फैसला कर लेना चाहिए कि दो तीन जगहों को लेकर जो विवाद है, उसका समाधान निकाल लेना चाहिए, एक बार विवाद पर मंथन कर विवाद को बढ़ावा देने का कोई फायदा नहीं है. हर विवाद को हिन्दू-मुस्लिम के चश्मे से देखने की जरूरत नहीं है.

सद्गुरु ने कहा मैं इससे अपडेटेड नहीं हूं

जब उनसे ज्ञानवापी को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कुछ भी कहने से मना कर दिया, सद्गुरु ने कहा कि वो इस मामले से अपडेटेड नहीं है, उन्हें नहीं पता कि क्या चल रहा है। उन्होंने कहा कि भारत इस समय बहुत जरूरी पड़ाव में खड़ा है, सही वक़्त में सही फैसले लिए गए तो देश दुनिया की बड़ी ताकत बन जाएगा, लेकिन इसके लिए हर मुद्दों को विवाद का रूप देने से बचना होगा।

सद्गुरु ने हिंदी भाषा को लेकर क्या कहा

इस दौरान सद्गुरु से हिंदी-तेलगु भाषा के बीच उपजे विवाद पर भी चर्चा हुई, उन्होंने कहा कि देश में भाषा का अपना एक महत्व है, साऊथ भाषा में ज़्यादा लिक्ट्रेचर हैं लेकिन इस आधार पर किसी की भाषा का परिवर्तन नहीं करना चाहिए कि उस भाषा को बोलने वाले ज़्यादा लोग हैं.


Next Story