राष्ट्रीय

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन में फंसे नागरिको के लिए सरकार ने जताई चिंता, वहां पढ़ रहे छात्रों को जल्द लौटने की दी सलाह

Russia Ukraine Crisis
x
Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन में पढ़ रहे छात्रों को भारत सरकार ने जल्द से जल्द लौटने की सलाह दी है।

Russia Ukraine Crisis News In Hindi: यूक्रेन में रुस तनाव को बढ़ाता जा रहा है। अमेंरिका की लगातार चेतावनियों के बावजूद रुस अपने कदम पीछे नहीं कर रहा है और लगातार युद्ध की ओर तेजी से बढ़ रहा है। रुस ने यूक्रेन के कुल आठ सिमाओं पर अपनी सेनाओं की भारी भरकम सेना को स्थपित कर दिया है। एबीसी न्यूज के रिपोर्टस के अनुसार रुस के लगभग 130,000 रुसी सैनिक यूक्रेन की सिमाओं पर तैनात हैं और रुस, यूक्रेन की सिमाओं पर सैन्य हलचल को लगातार बढ़ा रहा है।

कुछ दिनों पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेंरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से वर्तमान की स्थिति पर लगभग 1 घंटे चर्चा की जिसमें अमेंरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को यह आशवासन दिया की व्हाइट हाउस यूक्रेन के साथ कूटनीतिक और सैन्य दोनो रुप से साथ है। इस बयान ने साफ तौर पर अमेरिका का पक्ष साफ कर दिया है, अगर रुस आक्रमण करता है तो उसे अमेरिका और उसके सहयोगियों की ओर से तीव्र और कड़े पाबंदियों का सामना करना होगा।

यूक्रेन में फंसे छात्रों के लिए भारतीय दूतावास ने जारी किया पत्र

15 फरवरी को यूक्रेन की राजधानी किएव में स्थित भारतीय दूतावास ने एक पत्र जारी किया जिसमें कहा गया की यूक्रेन में मौजूद भरतीय खासकर छात्र यूक्रेन छोड़कर वापस भारत लौटने की सलाह दी और मौजूदा भारतीयों को यह सलाह दी की वे बिना किसी आवश्यक काम के बाहर ना घुमें और आवश्यक ना हो तो यूक्रेन की यात्रा से बचें। पत्र में दूतावास की ओर से यह भी कहा गया की नागरिक दूतावास से सम्पर्क में रहें ताकी जरुरत पड़ने पर उनकी मदद की जा सके। पहले भी भारतीय छात्रों ने यह अपिल की थी की, यूक्रेन में बढ़ते तनाव को देखते हुए वे भारत वापस आना चाहतें हैं और भारत सरकार हमें यूक्रेन से वापस भारत जाने में मदद करें। जिसके बाद यह पत्र जारी किया गया।

Next Story