राष्ट्रीय

RTO New Rules 2023: सभी वाहन चालकों के लिए नया नियम लागू, 25000 का चालान और लाइसेंस रद्द करने की कार्यवाही शुरू, जाने Full Info...

MP Police New Traffic Rules 2023
x
RTO New Rules 2023: ट्रैफिक नियमों में किए गए बदलाव का अब कड़ाई से पालन करवाने की दिशा में पुलिस पूरी तरह मुस्तैद हो चुकी है।

RTO New Rules 2023: ट्रैफिक नियमों में किए गए बदलाव का अब कड़ाई से पालन करवाने की दिशा में पुलिस पूरी तरह मुस्तैद हो चुकी है। ट्रैफिक नियमों का पालन करते न पाए जाने पर तगड़ा चालान किया जा रहा है। अभी भी पुलिस आम लोगों से अपील कर रही है कि वह ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए वाहनों का उपयोग करें। अगर किसी भी तरह की लापरवाही करते हुए कोई पकड़ा जाता है तो अब शासन के नए नियम के अनुसार 25000 रुपए तक का चालान कटेगा। इतना ही नहीं ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने जैसी कार्यवाही भी की जाएगी।

कब कब कटेगा तगड़ा चालान

वैसे तो ट्रैफिक नियमों का पालन न करने पर वाहन चालकों का चालान काटा जाता है। लेकिन इसमें कुछ बढ़ोतरी कर दी गई है। सबसे ज्यादा दिक्कत उन वाहन चालकों को हो रही है जिनके द्वारा टू व्हीलर मॉडिफाई वाहन कर चला रहे हैं या फिर मॉडिफाई साइलेंसर का उपयोग कर रहे हैं। वहीं लोगों का भी तगड़ा चालान कटेगा जिनके द्वारा फैंसी नंबर प्लेट बनवाए गए।

परिवहन, ट्रैफिक तथा थाने की पुलिस विभाग का कहना है कि अगर आपने अपना टू व्हीलर वाहन मॉडिफिकेशन करवाया है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। आपका तगड़ा चालान कर सकता है।

वही यह भी कहा गया है कि अगर आपने अपनी बाइक का साइलेंसर मॉडिफाई करवाया है तो इसे तुरंत बदलवा लें अन्यथा पकड़े जाने पर तगड़ा चालान कट सकता है।

वाहनों में नंबर प्लेट लगाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। अगर उन नियमों के आधार पर आपका नंबर प्लेट नहीं है तो आपका चालान कर सकता है। स्पष्ट तौर पर बताया जाए तो वाहनों में फैंसी नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना गैरकानूनी है इससे बचना चाहिए।

Next Story