राष्ट्रीय

झारखंड में कांग्रेस सांसद के ठिकानों से 300 करोड़ मिलें: नोट गिनने में 2 दिन और लगेंगे, ऑपरेशन में बरामद हुई अब तक की सबसे बड़ी रकम

झारखंड में कांग्रेस सांसद के ठिकानों से 300 करोड़ मिलें: नोट गिनने में 2 दिन और लगेंगे, ऑपरेशन में बरामद हुई अब तक की सबसे बड़ी रकम
x
झारखंड में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू और उनके करीबियों के तीन राज्यों झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के 10 से अधिक ठिकानों में आयकर विभाग की छापेमार कार्रवाई जारी है।

झारखंड में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू और उनके करीबियों के तीन राज्यों झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के 10 से अधिक ठिकानों में आयकर विभाग की छापेमार कार्रवाई जारी है। शनिवार तक IT की टीम को 300 करोड़ से अधिक का कैश मिल चुका है। आईटी अफसरों के मुताबिक ये किसी सिंगल ऑपरेशन में बरामद हुई अब तक की सबसे बड़ी रकम है। जबकि नोटों की गिनती में अभी और दो दिन से अधिक का वक्त लग सकता है।

धीरज साहू कांग्रेस के सेंबल से राज्यसभा सदस्य हैं। टैक्स चोरी के मामले में इनके घर, ऑफिस और फैक्ट्रियों पर बुधवार 6 दिसंबर से छापेमारी शुरू की गई थी।

आयकर विभाग को यह कैश ओडिशा के टिटलागढ़, बोलांगीर और सम्बलपुर स्थित ठिकानों से बरामद हुआ है। शुक्रवार को नोट गिनने के लिए 40 छोटी बड़ी मशीनें लगाई गई हैं। नोटों की गिनती अब तक जारी है।

आईटी के महानिदेशक संजय बहादुर ने भुवनेश्वर एयरपोर्ट में मीडिया को जानकारी दी कि कैश की मात्रा इतनी अधिक है कि अभी भी गिनती में दो दिन और लगेगे। इसके बाद ही आधिकारिक तौर पर इस मामले पर जानकारी दी जा सकेगी।

पहले दिन नोटों से भरी 30 अलमारी मिली थी

आयकर विभाग ने बुधवार 6 दिसंबर को छापेमार कार्रवाई शुरू कि थी। 7 दिसंबर तक शराब बनाने वाली कंपनी बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज़ के कार्यालय में नोटों से भरी 30 आलमारियां मिली थी। इनमें से 9 में 500, 200 और 100 रुपए के नोट के बंडल जब्त किए थे। नोटों से भरे कई बैग भी मिले हैं।

इसमें कितना कैश था इसकी जानकारी आईटी ने नहीं दी है। अभी लॉकरों को खोला जाना बाकी है। गुरुवार कि शाम तक 260 करोड़ का कैश मिल चुका था। इसके बाद यह राशि लगातार बढ़ती ही जा रही है।

इन जगहों पर आयकर विभाग की दबिश

  • ओडिशा में बौध डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और इससे जुड़े परिसरों में छापेमारी।
  • बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज के ठिकाने (यह बौध डिस्टिलरी की पाटर्नशिप फर्म है)।
  • बौध डिस्टिलरी के भुवनेश्वर स्थित कॉर्पोरेट कार्यालय और अधिकारियों के घर पर।
  • बोलांगीर के सुदापाड़ा और टिटलागढ़ के दो शराब व्यापारियों के आवास।
  • रांची के रेडियम रोड स्थित सुशीला निकेतन आवास।
  • लोहरदगा स्थित सांसद धीरज साहू का आवास।
Next Story