राष्ट्रीय

फूड सेफ्टी ऑफिसर पद के लिए आरपीएससी ने निकाली वैकेंसी, आयु सीमा व योग्यता जान लें

Sanjay Patel
30 Nov 2022 6:44 AM GMT
फूड सेफ्टी ऑफिसर पद के लिए आरपीएससी ने निकाली वैकेंसी, आयु सीमा व योग्यता जान लें
x
राजस्थान में फूड इंस्पेक्टर की वैकेंसी के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। अभ्यर्थी राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

उन युवाओं के लिए सुनहरा मौका है जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे थे। राजस्थान में फूड इंस्पेक्टर की वैकेंसी के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। जिसके आवेदन के लिए अभ्यर्थियों के पास आज आखिरी मौका है। अभ्यर्थी राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

फूड सेफ्टी ऑफिसर के लिए योग्यता

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने फूड सेफ्टी ऑफिसर के 200 पदों के लिए भर्ती निकाली है। जिसके लिए अभ्यर्थी के पास केन्द्र सरकार द्वारा अधिसूचित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से खाद्य प्रौद्योगिकी, डेयरी प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, तेल प्रौद्योगिकी, कृषि विज्ञान, पशु चिकित्सा विज्ञान, जैव रसायन विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान में डिग्री या रसायन विज्ञान में पीजी की डिग्री और चिकित्सा डिग्री होनी आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी को देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी और राजस्थान की संस्कृति की जानकारी होनी चाहिए।

फूड सेफ्टी ऑफिसर के लिए आयु सीमा

आरपीएससी की पदों के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि इसमें सरकार की गाइड लाइन के अनुसार छूट भी प्रदान की जाएगी। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थी को आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी। जबकि महिला अभ्यर्थी को 10 वर्ष तक की छूट दी जाएगी। सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थी को 5 साल की आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

फूड सेफ्टी ऑफिसर चयन प्रक्रिया

टारपीएससी द्वारा की जा रही फूड सेफ्टी ऑफिसर के पदों पर नॉन जनरल कैटेगरी के 182 और टीएसपी के 18 पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। जिसकी चयन प्रक्रिया रिटन एग्जाम के आधार पर होगी। टेस्ट में राजस्थान का सामान्य ज्ञान और संबंधित विषय से रिलेटेड ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा 150 नंबर की होगी। अभ्यर्थी को 2.30 घंटे एग्जाम के लिए दिए जाएंगे। गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग भी होगी।

फूड सेफ्टी ऑफिसर के लिए कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर आरपीएससी ऑनलाइन ऑप्शन पर जाएं। यहां एप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें। अब आपको नीचे न्यू एप्लीकेशन पोर्टल एसएसओ पर क्लिक करें। वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए हेल्प पेज नीचे प्रोवाइड करा दिया है। जिसके लिए आपको 500 रुपए शुल्क जमा करने होंगे। अब डैशबोर्ड खुलेगा जिसमें आपको रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करें। इसके बाद फूड सेफ्टी ऑफिसर एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करें। जिसमें अपनी जानकारियां दर्ज करें। इसके साथ ही दस्तावेज, पासपोर्ट फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें। परीक्षा शुल्क का भुगतान कर एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दें।

Next Story