राष्ट्रीय

Road Tax: रोड टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान, चालकों के लिए जारी हुआ जरूरी अपडेट

Road Tax: रोड टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान, चालकों के लिए जारी हुआ जरूरी अपडेट
x
Road Tax: रोड टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान, चालकों के लिए जारी हुआ जरूरी अपडेट ! Big announcement regarding road tax, important update issued for drivers

Delhi Road Tax: महंगाई की मार झेल रही जनता को राहत मिलता नहीं दिख रहा है। चौतरफा महंगाई के बीच अब दिल्ली सरकार आने वाले समय में कार, एसयूवी और कमर्शियल वाहनों की कीमतों में इजाफा हो सकता है। जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग कुछ कैटेगरी के वाहनों पर रोड टैक्स बढ़ाने के संबंध में विचार कर रहा है।

भेजा गया प्रस्ताव

रोड टैक्स (Road Tax) बढ़ाने की तैयारी कर रहे दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर फाइनेंस डिपार्टमेंट को भेजा है। दिल्ली में फिलहाल प्राइवेट व्हीकल पर रोड टैक्स, फ्यूल के प्रकार और मूल्य सीमा के आधार पर 12 प्रतिशत तक है। ऐसे में परिवहन विभाग कुछ कैटेगरी के वाहनों पर रोड टैक्स बढ़ाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर फाइनेंस डिपार्टमेंट को भेज दिया है।

इलेक्ट्रिक वाहन बढ़ाने के प्रयास

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने स्वयं का लक्ष्य निर्धारित करते हुए 2024 तक कुल वाहनों में 25 प्रतिशत वाहन इलेक्ट्रिक वाले करने के संबंध में प्रयासरत है। यह सब प्रदूषण को रोकने तथा बढ़ते पेट्रोल के दामों को ध्यान में रखकर किया गया है।

बात अगर वर्ष 2022 की करें तो जनवरी में कुल वाहन के बीच इलेक्ट्रिक वाहन 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वहीं फरवरी में यह बढ़ोतरी बढ़कर 10.6 और मार्च में इलेक्ट्रिक व्हीकल स्की बिक्री 16.6 प्रतिशत पहुंच गई है।

माना जा रहा है कि वर्तमान समय में बढ़ रहे पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत की वजह से डीजल पेट्रोल के वाहनों में कमी आएगी वही इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तेज होगी।

साथ ही यह भी जानकारी मिल रही है कि दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर रोड टैक्स में छूट दी जाएगी। दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने वर्ष 2022-23 मे विभिन्न करों से 2000 करोड रुपए एकत्र किए गए हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story