राष्ट्रीय

RIP Lata Mangeshkar: इंदौर में जन्मीं थी स्वर कोकिला लता, जिस घर में पैदा हुई वहां अब कपड़े का शोरूम है

RIP लता मंगेशकर
x

RIP लता मंगेशकर

Lata Mangeshkar was Born in Indore: इंदौर में जन्मीं स्वर कोकिला लता मंगेशकर अब हमारे बीच नहीं रहीं, 92 वर्ष की उम्र में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सास ली.

Lata Mangeshkar was Born in Indore: इंदौर में जन्मीं स्वर कोकिला लता मंगेशकर (RIP Lata Mangeshkar) अब हमारे बीच नहीं रहीं, 92 वर्ष की उम्र में रविवार 6 फरवरी को सुबह 8.12 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में उन्होंने आखिरी सास ली. वे 29 दिनों से इलाजरत थीं. उनके निधन पर देश में दो दिनों का राष्ट्रीय शोक घोषित (2 days National Mourning Declared in India) किया गया है.

भारत रत्न, पद्मभूषण, दादा साहेब फाल्के जैसे सर्वोच्च अवार्ड से सम्मानित लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के सिख कॉलोनी (Lata Mangeshkar Indore Connection) में हुआ था. आज उनके जन्मस्थली पर एक कपडे का शोरूम खुला हुआ है.

घर में बने हैं म्यूरल्स

लता जी के इंदौर से जाने के बाद सिख कॉलोनी स्थित इस घर को एक मुस्लिम परिवार ने खरीदा. यह परिवार कुछ साल यहां रहा और फिर इस घर को बलवंत सिंह को बेच दिया. बलवंत सिंह का परिवार लंबे समय तक इस घर में रहा. बाद में उन्होंने इसे नितिन मेहता के परिवार को बेच दिया. मेहता परिवार ने घर के बाहरी हिस्से में कपड़े का शोरूम खोल लिया है. मेहता परिवार ने सबसे पहले घर का कायाकल्प करवाया. यह परिवार लताजी की देवी की तरह पूजा करता है. शोरूम खोलने से पहले वे हर दिन उनका आशीर्वाद लेते हैं. उन्होंने शोरूम के एक हिस्से में लताजी का म्यूरल बनवाया है.

इंदौरियों से पूछतीं थीं 'सराफा तसाच आहे का?'

जन्म के बाद से लताजी का ज्यादातर जीवन मुंबई में बीता, लेकिन इंदौर को वे कभी नहीं भूलीं. अपने जन्म स्थान के लोगों से मिलकर उन्हें बेहद खुशी होती थीं. उन्हें स्वर्गलोक सिधारने तक इंदौर के सराफा की खाऊ गली याद थी. यहां के गुलाब जाबुन, रबड़ी और दही बडे़ उन्हें बेहद पसंद थे. इंदौर के लोगों से मिलकर वे अब भी अक्सर पूछती हैं- सराफा तसाच आहे का? यानी क्या सराफा अभी भी वैसा ही है?

Next Story