राष्ट्रीय

RIP Lata Mangeshkar: इनके प्यार में पागल थी लता मंगेशकर, अधूरा रह गया प्यार, रो-रो कर गुजरा था दिन

RIP Lata Mangeshkar: इनके प्यार में पागल थी लता मंगेशकर, अधूरा रह गया प्यार, रो-रो कर गुजरा था दिन
x
RIP Lata Mangeshkar: लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को सुर कोकिला के नाम से जाना जाता है.

RIP Lata Mangeshkar: लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को सुर कोकिला के नाम से जाना जाता है. लता मंगेशकर ने कई भाषाओ में गाना गया है. आज भारत ने ऐसी गायिका को खो दिया है जिसकी मांग हर देश कर रहे थे. बता दे की आज सुबह लता मंगेशकर ने अपनी आखिरी साँस ली. लता की उम्र 92 साल थी. लता की मौत से पूरे देश को सदमा पंहुचा है. यही नहीं पूरा देश उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है.

बता दे की मध्य प्रदेश के इंदौर में लता मंगेशकर ने जन्म लिया था. बचपन से ही लता को गाने का शौक था. लता के चार भाई-बहन थी. जिनमे सबसे बड़ी लता ही थी. लता के पिता भी संगीतकार थे. जब लता 7 साल की थीं, तब उनका परिवार मुंबई आ गया, इसलिए उनकी परवरिश मुंबई में हुई.




लता मंगेशकर ने शादी नहीं की है ये तो आपको पता ही होगा। अक्सर आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आता होगा कि उन्होंने आज तक शादी क्यों नहीं की? क्या नहीं कभी प्यार नहीं हुआ? इसका जवाब है हां.. उन्हें प्यार हुआ था वो भी डूंगरपुर राजघराने के महाराजा राज सिंह से।

कहते हैं लता मंगेशकर ये प्रेम कहानी कभी पूरी नहीं हो पाई। शायद इसीलिए लता ने आज तक शादी नहीं की। लता मंगेशकर को डूंगरपुर राजघराने के महाराजा राज सिंह से लता मंगेशकर बेहद प्यार करती थीं। ये महाराजा लता के भाई ह्रदयनाथ मंगेशकर के दोस्त भी थे। कहा जाता है कि राज सिंह ने अपने माता-पिता से वादा किया था कि वो किसी भी आम घर की लड़की को उनके घराने की बहू नहीं बनाएंगे। राज ने यह वादा मरते दम तक निभाया।

वहीं लता जी के कंघे पर पूरे घर की जिम्मेदारी थी इसीलिए उन्होंने कभी शादी नहीं की। लेकिन लता की तरह राज सिंह भी जीवन भर अविवाहित रहे। राज, लता से 6 साल बड़े भी थे। राज लता को प्यार से मिट्ठू पुकारते थे। उनकी जेब में हमेशा एक टेप रिकॉर्डर रहता था जिसमें लता के चुनिंदा गाने होते थे।

Next Story