राष्ट्रीय

खुलासा : 1 करोड़ से ज्यादा लोग बेरोजगार हुए, 97 फीसदी परिवारों की कमाई घटी, कोरोना की दूसरी लहर का असर

खुलासा : 1 करोड़ से ज्यादा लोग बेरोजगार हुए, 97 फीसदी परिवारों की कमाई घटी, कोरोना की दूसरी लहर का असर
x
खुलासा : 1 करोड़ से ज्यादा लोग बेरोजगार हुए 97 फीसदी परिवारों की कमाई घटी, कोरोना की दूसरी लहर का असर..नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर के कारण देश में 1 करोड़ से ज्यादा भारतीयों की नौकरी चली गई और 97 फीसदी से ज्यादा परिवारों की कमाई घट गई है। प्राइवेट थिंक टैंक सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के सीईओ महेश व्यास ने यह बात कही है।

नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर के कारण देश में 1 करोड़ से ज्यादा भारतीयों की नौकरी चली गई और 97 फीसदी से ज्यादा परिवारों की कमाई घट गई है। प्राइवेट थिंक टैंक सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के सीईओ महेश व्यास ने यह बात कही है।

उनका कहना है कि मई के अंत तक देश की बेरोजगारी दर 12 फीसदी तक आ सकती है। अप्रैल में बेरोजगारी दर 8 फीसदी थी। पिछले साल देशव्यापी लॉकडाउन के कारण मई में बेरोजगारी दर रिकॉर्ड 23.5 फीसदी तक पहुंच गई थी।

कई एक्सपर्ट्स की राय है कि संक्रमण की दूसरी लहर का पीक चला गया है। अब राज्य धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों पर लगे प्रतिबंधों को हटाएंगे। इससे इकोनॉमी को मदद मिलेगी।

रोजगार पर कोरोना के साइड इफेट्स

जिन लोगों की नौकरी छूट गई है, उन्हें दोबारा मुश्किल से रोजगार मिलेगा। असंगठित क्षेत्र में नौकरियां जल्द मिलने लगेंगी, लेकिन क्वालिटी जॉब और संगठित क्षेत्र में रोजगार के अवसर बनने में एक साल तक का वक्त लगेगा।

इकोनॉमी खुलने लगी है। इससे बेरोजगारी की समस्या थोड़ी-बहुत सुलझेगी, लेकिन समस्या पूरी तरह से खत्म नहीं होगी। इस समय मार्केट में लेबर पार्टिसिपेशन रेट घटकर 40 फीसदी पर आ गया ह

TagsJOB
Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

    Next Story