राष्ट्रीय

Republic Day 2022: देशभक्ति से भर देंगे बॉलीवुड के ये शानदार गाने

Republic Day 2022: देशभक्ति से भर देंगे बॉलीवुड के ये शानदार गाने
x
Republic Day 2022: 26 जनवरी 2022 को हमारे देश में 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा.

26 जनवरी 2022 को हमारे देश में 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. इस बीच बॉलीवुड के कुछ शानदार गानो को इस मौके में याद किया जा रहा है जो हमारे दिल और दिमाग को तरोताजा कर देता है.

माँ तुझे सलाम

इस प्रतिष्ठित गीत को ए आर रहमान ने खूबसूरती से गाया है और महबूब द्वारा लिखा गया है। यह ट्रैक भारत की आजादी के पचास साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 1997 में जारी 'वंदे मातरम' नाम के रहमान के स्टूडियो एल्बम का हिस्सा है। 'मां तुझे सलाम', अपने दिल को छू लेने वाले बोल और रोंगटे खड़े कर देने वाले संगीत के साथ, आपकी गणतंत्र दिवस की प्लेलिस्ट में शीर्ष स्थान पर होना चाहिए।

2. Ae Watan

यह देशभक्ति गीत मेघना गुलज़ार की जासूसी थ्रिलर 'राज़ी' के लिए शंकर-एहसान-लॉय की संगीत तिकड़ी द्वारा रचित था, जिसे आलिया भट्ट ने शीर्षक दिया था। अरिजीत सिंह ने पुरुष संस्करण गाया और सुनिधि चौहान ने महिला संस्करण गाया, जिसकी शुरुआत मुहम्मद इकबाल की प्रार्थना 'लब पे आती है दुआ' से होती है। इसलिए, गुलज़ार और इकबाल, जिन्होंने उर्दू भाषा के देशभक्ति गीत 'सारे जहां से अच्छा' भी लिखा था, को इस ट्रैक के लिए गीतकार के रूप में श्रेय दिया गया है।

Yeh Jo Des Hai Tera

ए आर रहमान द्वारा फिर से रचित और जावेद अख्तर द्वारा लिखित यह भावनात्मक ट्रैक भारत के वास्तविक सार को दर्शाता है। शाहरुख खान पर विशेष रुप से प्रदर्शित, यह गीत भारतीय सिनेमा में सबसे कम आंका जाने वाली फिल्मों में से एक, आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित स्वदेस के शानदार साउंडट्रैक का एक हिस्सा है। 'ये जो देस है तेरा' सभी अनिवासी भारतीयों को अपनी मातृभूमि की सेवा करने के लिए वापस बुलाने के लिए आध्यात्मिक पत्र के रूप में कार्य करता है।

Next Story