राष्ट्रीय

School Holiday Update: कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, 14 अगस्त तक बढ़ा अवकाश, बंद रहेंगे स्कूल

Sanjay Patel
11 Aug 2023 11:11 AM GMT
School Holiday Update: कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, 14 अगस्त तक बढ़ा अवकाश, बंद रहेंगे स्कूल
x
Uttarakhand Heavy Rainfall School Holiday News: स्कूली छात्रों के लिए एक बार फिर राहत भरी खबर है। कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए अवकाश की घोषणा कर दी गई है। जिसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

Uttarakhand Heavy Rainfall Alert, School Holiday DM Order News: स्कूली छात्रों के लिए एक बार फिर राहत भरी खबर है। कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए अवकाश की घोषणा कर दी गई है। जिसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। अवकाश को आगे बढ़ा दिया गया है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए स्कूल प्रशासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है। छुट्टी को लेकर कलेक्टर द्वारा आदेश रिलीज कर दिए गए हैं।

स्कूलों में अवकाश की घोषणा

भारी बारिश से उत्तराखंड में तबाही की स्थिति निर्मित हुई है। मौसम विभाग द्वारा फिलहाल 14 अगस्त तक के लिए भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि फिलहाल उत्तराखंड को बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। नैनीताल प्रशासन द्वारा मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद बड़ा निर्णय लिया गया है। जिसको लेकर जिलाधिकारी की ओर से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। 11 अगस्त को कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। जारी किए गए आदेश में यह स्पष्ट किया गया है कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में एक दिन के लिए अवकाश घोषित किया जाएगा। जबकि सरकारी, अर्द्ध सरकारी और निजी स्कूलों पर छुट्टी का आदेश लागू होगा।

चंपावत में बंद रहेंगे स्कूल

चंपावत में भी 11 अगस्त शुक्रवार के दिन कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों को भी एक दिन के लिए बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। प्रशासन द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। चंपावत, पौड़ी, नैनीताल समेत अन्य जिले और टिहरी में भारी बारिश का ओरंेज अलर्ट मौसम विभाग द्वारा 12 अगस्त तक के लिए जारी किया गया है। जिसके मद्देनजर प्रशासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

नैनीताल में एक दिन का अवकाश

नैनीताल के पर्वतीय मैदानी इलाकों में मध्यम से भारी बारिश का दौर जारी है। ऐसे में नदी, नाले में तेज जल प्रवाह की संभावना विकसित हो गई है। जिसके मद्देजर सभी शासकीय, गैर शासकीय और निजी विद्यालयों में कक्षा 1 से 12वीं तक के शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाड़ी केन्द्रों में 11 अगस्त शुक्रवार को एक दिवस का अवकाश घोषित कर दिया गया है। चंपावत जिले में आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित स्कूलों में कक्षा 1 से 12 तक के लिए 11 अगस्त को अवकाश की घोषणा की गई हैं। ऐसे में जिले के सभी स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्र बंद रखे जाएंगे। एक दिवसीय अवकाश घोषित करते हुए कहा गया है कि यदि स्थिति सही नहीं रहती तो अवकाश को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। यह आदेश हेमंत कुमार वर्मा द्वारा जारी किए गए हैं।

पौड़ी गढ़वाल में अवकाश की घोषणा

भारी बारिश से बहुत भारी बारिश की संभावना और भूस्खलन को देखते हुए पौड़ी गढ़वाल प्रशासन द्वारा भी अवकाश की घोषणा की गई है। यहां कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल सहित आंगनबाड़ी केन्द्र को 11 अगस्त तक के लिए बंद रखा गया है। इसके पूर्व 10 अगस्त को भी इन जिलों में स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया था। शुक्रवार को पौड़ी गढ़वाल जिले के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों में अवकाश घोषित किया गया है।

Next Story