राष्ट्रीय

School Holiday: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, अवकाश की घोषणा, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Sanjay Patel
23 July 2023 11:49 AM GMT
School Holiday: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, अवकाश की घोषणा, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल
x
School Holiday: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को गर्मी की छुट्टियों के बाद अब उन्हें कई महत्वपूर्ण अवकाश का लाभ मिलेगा।

School Holiday 2023: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को गर्मी की छुट्टियों के बाद अब उन्हें कई महत्वपूर्ण अवकाश का लाभ मिलेगा। इससे पूर्व भारी बारिश को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। एक-दो दिन के लिए स्कूलों के अवकाश को बढ़ाया भी जा रहा है। वहीं अगस्त महीने में कई दिन स्कूलों में अवकाश रहेंगे। जिसका लाभ छात्रों सहित शिक्षकों को भी प्राप्त होगा।

School Holiday August Month 2023: अगस्त माह में स्कूलों के अवकाश

स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को अगस्त महीने में कई छुट्टियों का लाभ हासिल हो सकेगा। इस महीने 7 से 8 छुट्टियां रहेंगी। जिनमें रविवार के अवकाश भी शामिल रहेंगे। जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार अगस्त महीने में रविवार और शनिवार को मिलाकर कुल 8 दिन स्कूल बंद रहने वाले हैं। कई राज्यों में शनिवार को भी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है जबकि रविवार को विद्यालय बंद ही रहते हैं।

August Month 2023 Leave List: इन तारीखों को रहेंगे अवकाश

आगामी अगस्त महीने में इन तिथियों को अवकाश रहेगा। जिनमें 6 अगस्त दिन रविवार को अवकाश होने के साथ ही 12 अगस्त दिन शनिवार को अवकाश रहेगा। 13 अगस्त को रविवार होने की वजह से स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 19 अगस्त को शनिवार और 20 अगस्त को रविवार के चलते स्कूल बंद रहेंगे। वहीं 27 अगस्त रविवार को स्कूल में अवकाश रहेगा। जबकि 30 अगस्त को रक्षाबंधन के उपलक्ष्य पर स्कूलों में अवकाश घोषित किया जाएगा। कुल मिलाकर अगस्त में 8 दिन स्कूलों में अवकाश रहेंगे। यदि किसी राज्य में भारी बारिश के कारण बाढ़ अथवा भूस्खलन जैसी स्थिति निर्मित होती है तो प्रशासन द्वारा स्कूलों में अवकाश किया जा सकता है।

School Leave List 2023: बंद रहेंगे स्कूल

इस वर्ष उत्तरप्रदेश शासन द्वारा स्कूलों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की गई थी। जिसमें पूरे सत्र के दौरान 120 दिनों के लिए स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई हैं। जिनमें 53 रविवार को भी शामिल किया गया है। वहीं अगस्त महीना प्रारंभ होने के साथ ही छात्रों को कई महत्वपूर्ण त्योहारों का भी लाभ मिलेगा। यहां मोहर्रम, रविवार और रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, मिलादुन्नबी त्योहारों पर स्कूलों की छुट्टियां रहेंगी। जिससे छात्रों व शिक्षकों को छुट्टियों का लाभ मिल सकेगा।

Next Story