राष्ट्रीय

किसानो को मिलेगी राहत, सरकार इस काम के लिए दे रही 50% की छूट, होगा लाभ

Rajasthan Tarabari Scheme
x
Rajasthan Tarabari Scheme: आज देश का कोई राज्य नही बचा है जहां अवारा पशुओं का आतंक नही है।

Rajasthan Tarabari Scheme: आज देश का कोई राज्य नही बचा है जहां अवारा पशुओं का आतंक नही है। किसानों की नजर हटी और अवारा पशु खेत में खडी फसल को चट कर जाते हैं। इतना सब होने के बाद भी न तो देश की सरकार इसके लिए कोई कारगर उपाय कर पाई है और न ही राज्य की सरकारें। दिखवे के तौर पर गौशाला खोलकर प्रदेश की सरकारें अपना पल्ला झाड़ लेती है। लेकिन ऐसा नही है कि इसका लाभ किसानों को मिले। लेकिन अब राजस्थान (Rajasthan Government) की सरकार ने किसानों की फसलों की देखरेख के लिए स्थाई हल निकालते हुए तारबाडी योजना (Tarabari Yojana) लेकर आई है। जिसमें किसान अपने खेतों में कंटीले तार लगवा सकते है।

कितनी मिलती है सब्सिडी

तारबाडी योजना (Tarabari Yojana) में 50 प्रतिशत पैसा सरकार दे रही है। बाकी का खर्चा किसान को उठाना पड़ता है। राजस्थान सरकार ने इसके लिए व्यवस्था देते हुए बताया है कि अगर आप राजस्थान के स्थाई निवासी हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 40 हजार रूपये तक सरकार वहन करती है। बाकी का 50 प्रतिशत किसान को लगाना होता है।

किसे मिलेगा लाभ

बताया गया है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। वहीं किसान के पास कम से कम 0.5 हेक्टेयर की जमीन होनी आवश्यक है। किसान का आधार से लिंक स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए। अगर आपके पास यह दस्तावेज हैं तो आप इसका लाभ ले सकते हैं।

ये किसान न करें आवेदन

हम बताना चाह रहे हैं कि जो किसान राजस्थान के निवासी नही है वह इसके लिए आवेदन न करें। साथ ही वह किसान भी आवेदन नहीं कर सकते जो राजस्थान के निवासी तो हैं लेकिन उनके पास कृषि योग्य स्वयं की जमीन नही है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story