राष्ट्रीय

School Holiday: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, 16 से 26 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल

Sanjay Patel
15 March 2023 11:41 AM GMT
School Holiday: स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, 16 से 26 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल
x
School Holiday: स्कूलों में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। विद्यालयों में मार्च महीने में 10 दिन की छुट्टियां एक साथ कर दी गई हैं जिससे उनको स्कूल नहीं जाना पड़ेगा।

School Holiday: स्कूलों में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। विद्यालयों में मार्च महीने में 10 दिन की छुट्टियां एक साथ कर दी गई हैं जिससे उनको स्कूल नहीं जाना पड़ेगा। सीबीएसई, आईसीएसई और सरकारी व निजी स्कूलों में भी यह छुट्टियां रहेंगी। जिसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। स्कूलों को बंद रखने के आदेश शिक्षा मंत्री द्वारा दिए गए हैं।

10 दिन अवकाश घोषित

शिक्षा मंत्री द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक कक्षा पहली से आठवीं तक की स्कूलें 16 मार्च से लेकर 26 मार्च तक बंद रहेंगी। दरअसल संघ शासित प्रदेश पुडुचेरी में इनफ्लुएंजा के प्रसार को रोकने के प्रयास में यह अवकाश घोषित किए गए हैं। जिसकी घोषणा शिक्षा मंत्री ए नम्माशिवयम द्वारा की गई है। केन्द्र शासित प्रदेश में गत 4 दिनों के अंदर इनफ्लुएंजा के 79 मामले प्रकाश में आए हैं। जिसको लेकर छात्रों की देखभाल करने और इसकी रोकथाम के लिए यह कदम उठाया गया है। यह आदेश सीबीएसई, आईसीएसई के साथ ही सरकारी व निजी स्कूलों में भी लागू होगा।

पहली से आठवीं तक बंद रहेंगे स्कूल

गृह और शिक्षा मंत्री ए नम्माशिवयम ने शून्यकाल के दौरान विधानसभा में बोलते हुए कहा कि बच्चों में इन्फ्लुएंजा का प्रसार तेजी से हो रहा है। जिसके कारण निजी तौर पर प्राथमिक, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल सहित अन्य सभी स्कूलों में पहली से लेकर आठवीं तक के विद्यालयों को दस दिनों के लिए बंद रखने की घोषणा की गई है। इन्फ्लुएंजा के वायरल प्रकार को देखते हुए केन्द्र शासित प्रदेश के पुडुचेरी, कराईकल, माहे और यनम के सभी चार क्षेत्रों के लिए यह आदेश लागू किए गए हैं।

बच्चों को सतर्क रखना जिम्मेदारी

इस संबंध में स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो तमिलनाडु पांडिचेरी में एच3एन2 इनफ्लुएंजा वायरस के निदान के लिए परीक्षण सुविधाएं बहुत ही कम हैं। ऐसे में बच्चों को सतर्क रखना बड़ी जिम्मेदारी बन जाती है। पुडुचेरी के अलावा तमिलनाडु में एच1एन1 मामले की संख्या बढ़ने के साथ ही अन्य राज्यों में एच3एन2 के बढ़ने की भी संभावना सामने आ रही है। जिसके कारण स्कूली बच्चों के लिए छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है।

Next Story