राष्ट्रीय

Amarnath Yatra 2023: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, 1 जुलाई से प्रारंभ होगी यात्रा

Sanjay Patel
17 April 2023 10:37 AM GMT
Amarnath Yatra 2023: बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, 1 जुलाई से प्रारंभ होगी यात्रा
x
Amarnath Yatra 2023: बाबा अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए सोमवार से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। यात्रा के लिए भक्त अपना पंजीयन करवा सकते हैं।

Amarnath Yatra 2023: बाबा अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए सोमवार से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। यात्रा के लिए भक्त अपना पंजीयन करवा सकते हैं। बाबा अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से प्रारंभ होकर 62 दिनों तक चलेगी। जिसके लिए आज से ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन करवाए जा सकते हैं।

ग्वालियर के पदाधिकारी मनीग्राम बेसकैंप में लगाएंगे लंगर

मध्यप्रदेश ग्वालियर के पदाधिकारी मनीग्राम बेसकैम्प में लंगर भी लगाएंगे। जहां पर श्रद्धालुओं के ठहरने की भी व्यवस्था रहेगी। लंगर लगाए जाने के संबंध में श्री बाबा बर्फानी हर हर महादेव सेवा समिति ग्वालियर के पदाधिकारियों, सदस्यांे व सेवाभावियों की तैयारी बैठक का आयोजन किया गया। यह बैठक माधव मंगलम पैलेस जयेन्द्रगंज में आयोजित की गई। बैठक के दौरान यह तय किया गया कि मनीग्राम बेसकैंप में विशाल भण्डारे के आयोजन का जो क्रम विगत वर्षों में प्रारंभ किया गया था उसे श्री अमरनाथ यात्रा 2023 में भी जारी रखा जाए। जिससे श्रद्धालुओं को लंगर के साथ ही ठहरने की भी सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

मनीग्राम बेसकैंप में भक्तों को मिलेगी यह सुविधा

सरकार द्वारा श्री अमरनाथ यात्रा के लिए इस वर्ष का शेड्यूल जारी किए जाने के बाद ग्वालियर में बैठक का आयोजन कर समिति के सदस्यों व पदाधिकारियों द्वारा रणनीति तैयार की गई। ग्वालियर में हुई बैठक में श्री बाबा बर्फानी हर हर महादेव सेवा समिति (रजि.) समिति द्वारा प्रतिवर्ष श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान मनीग्राम बेसकैंप में विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही विश्रामस्थल भी चलाया जाता है। वर्ष 2023 में भी श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान मनीग्राम बेसकैम्प में विशाल भण्डारा आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही श्रद्धालुओं को रात्रि विश्राम की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इस दौरान भक्तों को गर्म कम्बल, गर्म पानी, मेडिकल कैम्प एवं हर तरह की सुविधा का इंतजाम श्री बाबा बर्फानी हर हर महादेव सेवा समिति ग्वालियर द्वारा किया जाएगा। यह सुविधा पूरी तरह से निःशुल्क रहेगी।

Next Story