राष्ट्रीय

सितरंग तूफ़ान से 4 राज्यों में रेड अलर्ट, 110 किमी की रफ़्तार से चल रही हवाएं, समुद्र उफान पर

सितरंग तूफ़ान से 4 राज्यों में रेड अलर्ट, 110 किमी की रफ़्तार से चल रही हवाएं, समुद्र उफान पर
x
Sitrang Storm News: असम-बंगाल में तेज़ बारिश हो रही तो मेघायलय-मिजोरम में 110 किमी की रफ़्तार से तूफान चल रहा

Sitrang Storm: बंगाल की खाड़ी से उठा सितरंग तूफ़ान पश्चिम बंगाल के समुद्री तट से टकरा गया, इसी के साथ IMD ने 4 राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया। असम, मेघायलय, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश के साथ 110 किमी की रफ़्तार से हवाएं चल रही हैं. उधर नागालैंड और मणिपुर में भी तूफ़ान आगे बढ़ रहा है जिसका असर मंगलवार की दोपहर से ही दिखाई देने लगा था.

पश्चिम बंगाल, ओडिशा और असम में तेज बारिश शुरू हो गई है, गुवाहाटी में कुछ ही मिनटों में इतनी भीषण बारिश हुई कि शहर की सड़के पानी से लबालब हो गईं. उधर बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने प्रशासन को हाई अलर्ट में रहने के निर्देश दिए हैं.

बांग्लादेश में 11 की मौत

भारत में प्रवेश करने से पहले सितरंग ने बांग्लादेश में तबाही मचाई, इस चक्रवाती तूफ़ान के चलते 11 लोगों की मौत हो गई. हालांकि अब बांग्लादेश का तूफान कमजोर पड़ गया है. जो अब डिप्रेशन में बदल गया है.

सितरंग को लेकर 7 राज्यों में अलर्ट

सबसे पहले मौसम विभाग ने 7 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया था, जिसमे 4 राज्यों में रेड अलर्ट है. त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, पश्चिम बंगाल और नागालैंड में चेतावनी जारी कर दी गई है. वहीं ओडिशा में भी बारिश होने की पूरी सम्भावना है. मंगलवार की रात तक सितरंग सुंदरबन और पूर्वी मीदनापुर की तरफ जाएगा।

सितरंग तूफ़ान के बारे में मौसम विभाग का अंदाजा यहां गलत हो रहा, इसे सामान्य तूफ़ान माना जा रहा था, लेकिन समुद्री तट में टकराते ही इसने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. यह पश्चिम बंगाल से बढ़ते हुए, ओडिशा, बिहार, असम, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड होते हुए नेपाल से हिमालय में जाकर टकराएगा जहां भारी बर्फ़बारी हो सकती है.


Next Story