राष्ट्रीय

राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट में निकली भर्ती, अभ्यर्थी पद व योग्यता जान लें

Sanjay Patel
3 Dec 2022 6:24 AM GMT
राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट में निकली भर्ती, अभ्यर्थी पद व योग्यता जान लें
x
स्वास्थ्य विभाग में भर्ती का सपना देखने युवाओं का इंतजार अब खत्म हो गया है। राजस्थान चिकित्सा विभाग में विभिन्न पदों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। जिनके लिए अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग में भर्ती का सपना देखने युवाओं का इंतजार अब खत्म हो गया है। राजस्थान चिकित्सा विभाग में विभिन्न पदों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। जिनके लिए अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकते हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा 15 दिसंबर की शाम भर्ती का विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। जिसके आधार पर अभ्यर्थियों के आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट में रिक्त पद

चिकित्सा विभाग में कुल 3114 पदों के लिए वैकेंसी निकली है। इनमें महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) के 1155, सहायक रेडियोग्राफर के 1015 और लैब टेक्नीशियन के 1044 पदों पर भर्ती की जाएगी। राजस्थान नर्सिंग ऑफिसर और फार्मासिस्ट पदो ंके लिए 18 से 40 साल तक की उम्र के अभ्यर्थी अपना आवेदन कर सकते हैं। इसमें रिजर्व कैटेगरी के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में शासन के नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। जबकि उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर होगी।

हेल्थ डिपार्टमेंट में रिक्त पदों के लिए सिलेक्शन प्रक्रिया

राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लम्बे समय बाद रिक्त पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। बताया गया है कि नर्सिंग ऑफिसर और फार्मासिस्ट भर्ती प्रक्रिया लिखित टेस्ट के आधार पर की जाएगी। ऐसे में टेस्ट क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद ही अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर पदों पर पोस्टिंग दी जाएगी।

राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट के लिए आवेदन प्रक्रिया

चिकित्सा विभाग में निकाली गई वैकेंसियों के लिए अभ्यर्थी को सर्वप्रथम राजस्थान स्वास्थ्य परिवार कल्याण संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद भर्ती के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ओपेन हो जाएगा। फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारियां सही-सही भरने के बाद मांगे गए समस्त दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थी को अपनी कैटेगरी के अनुसार ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। फीम जमा करने के बाद आवेदक अपना एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर दें।

Next Story