राष्ट्रीय

केन्द्रीय विद्यालय संगठन में निकली भर्ती, अभ्यर्थी पद व योग्यता जान लें

Sanjay Patel
6 Dec 2022 6:47 AM GMT
केन्द्रीय विद्यालय संगठन में निकली भर्ती, अभ्यर्थी पद व योग्यता जान लें
x
केन्द्रीय विद्यालय संगठन में विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकली है जिसके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। इन पदों के लिए 40 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

केन्द्रीय विद्यालय संगठन में विभिन्न पदों के लिए भर्ती निकली है जिसके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। इन पदों के लिए 40 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) द्वारा टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए वैकेंसी निकाली है। राजस्थान समेत देश भर के अभ्यर्थी केवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 दिसम्बर निर्धारित की गई है।

केवीएस में रिक्त पद

केवीएस में जिन रिक्त पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं उनमें असिस्टेंट कमिश्नर के 52, प्रिंसिपल 239, वाइस प्रिंसिपल 203, स्नातकोत्तर शिक्षक पीजीटी 1409, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक टीजीटी 3176, प्राथमिक शिक्षक पीआरटी 6414, पीआरटी संगीत 303, लाइब्रेरियन 355, वित्त अधिकारी 6, असिस्टेंट इंजीनियर सिविल 2, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर 156, सीनियर सेक्रेेटिएट असिस्टेंट 322, जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट 702, हिन्दी ट्रांसलेटर 11, स्टेनोग्राफर ग्रेड-2 के 54 पद शामिल हैं।

केवीएस रिक्त पदों के लिए आयु सीमा

केवीएस में टीजीटी लाइब्रेरियन पद के लिए अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु 35 वर्ष और पीआरटी के लिए अधिकतम 30 वर्ष निर्धारित की गई है। जबकि पीजीटी पद के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि आयु सीमा में शासन की निर्धारित गाइड लाइन के अनुसार छूट प्रदान की जाएगी। अधिकतम आयु सीमा में अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को तीन वर्ष, अनुसूचित जाति-जनजाति के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष और दिव्यांग अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी।

केवीएस रिक्त पदों के लिए योग्यता

उपरोक्त पदों के लिए अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त बोर्ड से हायर सेकेण्ड्री उत्तीर्ण से लेकर मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री प्राप्त कर चुके अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। जबकि चयन प्रक्रिया में केवी प्राइमरी टीचर, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर और नॉन टीचिंग पद पर अभ्यर्थियों की भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट, स्किल टेस्ट और इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। इसके उपरांत चयनित अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा। इन प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद सफल अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी।

केवीएस रिक्त पदों के लिए कैसे करें आवेदन

केन्द्रीय विद्यालय संगठन द्वारा निकाले गए विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को केवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसमें टीचिंग एण्ड नॉन-टीचिंग 2022 वैकेंसी लिंक पर जाएं। इसके बाद अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें। जिसमें फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और दस्तावेज अपलोड करें। इसके पश्चात अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य वर्ग, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए यह शुल्क एक हजार रुपए निर्धारित किया गया है। जबकि एसटी, एससी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

Next Story