राष्ट्रीय

RBI Notification Update on Banks 2023: RBI का बड़ा फैसला, अब खाते से निकाल सकेंगे सिर्फ 5000 रुपये, जारी हुआ Latest नोटिफिकेशन

RBI Notification Update on Banks 2023: RBI का बड़ा फैसला, अब खाते से निकाल सकेंगे सिर्फ 5000 रुपये, जारी हुआ Latest नोटिफिकेशन
x
भारतीय रिजर्व बैंक समय-समय पर कई बड़े निर्णय लेती रहती है।

RBI Notification Update on Banks 2023: भारतीय रिजर्व बैंक समय-समय पर कई बड़े निर्णय लेती रहती है। हाल के दिनों में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा एक बड़ा निर्णय लिया गया है जिसमें कहा गया है कि बैंक खाताधारक अब अपने खाते से 5000 रुपए से ज्यादा की निकासी नहीं कर पाएंगे। इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लेकिन आम लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि आखिर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह निर्णय क्यों लिया है।

क्या है मुख्य कारण bank news today

जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ बैंकों की बिगड़ती आर्थिक व्यवस्था को संभालने के लिए यह निर्णय किया है। बैंकों पर कई तरह के रोक लगाए गए हैं। बताया गया है कि 5 बैंकों के खिलाफ यह निर्णय लिया गया है। जिसमें कहा गया है कि बैंक अपनी खाताधारकों को 5000 रुपए की छूट दे। यह प्रतिबंध 6 महीने तक लागू रहेगी।

कौन से बैंक में शामिल

बताया गया है कि आरबीआई ने कमजोर लिक्विडिटी की पोजीशन को देखते हुए सहकारी नगर बैंक, उर्वाकोडा आंध्र प्रदेश और शंकरराव मोहिते पाटील सहकारी बैंक, अकलुज बैंक महाराष्ट्र पर प्रतिबंध लगाया गया है। अब इन बैंकों के खाताधारक 5000 रुपए से ज्यादा की रकम नहीं निकाल पाएंगे।

बताया गया है कि एचसीबीएल सहकारी बैंक लखनऊ उत्तर प्रदेश, आदर्श महिला नगरी सहकारी बैंक मर्यादित औरंगाबाद महाराष्ट्र और शिमशा सहकार बैंक नियमित कर्नाटक की मौजूदा स्थिति को देखते हुए पाबंदी लगाई गई है।

लोन देने पर लगी पाबंदी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक और जहां निकासी पर प्रतिबंध लगाया है वही लोन देने पर रोक लगा दी है। कहा गया है कि जब तक बैंक एडवांसेज तो कर लेते तब तक वह लोन जारी नहीं करेंगे।

Next Story