राष्ट्रीय

RBI New Rule 2022: ATM और Credit Card के इस्तेमाल का बदला नियम, 30 सितम्बर के पहले अनिवार्य हुआ ये काम, करोड़ो लोगो के लिए जरूरी अपडेट

credit debit card tokenization
x

 credit debit card tokenization

Tokenise Credit- Debit Card: क्रेडिट कार्ड और एटीएम का इस्तेमाल करते है तो ये खबर आपके लिए ही है.

RBI New Rule 2022, credit debit card tokenization: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ग्राहकों के लिए नए-नए अपडेट लाती रहती है. जिससे ग्राहक धोखाधड़ी से बचे रहे. डिजिटल दुनिया में अब पलभर में पैसे गायब कर दिए जाते है. यही नहीं कई तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है. हाल ही में RBI ने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को 30 सितंबर, 2022 तक अनिवार्य रूप से टोकन से बदलने के लिए कहा है. अब आपको लग रहा होगा की टोकनाइजेशन (Tokenisation) आखिर है क्या? तो आपको बता दे की RBI के इस नियम के बाद कंपनी के पास आपका निजी डाटा नहीं रहेगा. यानि की सेव नहीं रहेगा.

RBI का मानना है की टोकनाइजेशन (Tokenisation) के चलते क्रेडिट और डेबिट कार्ड (Credit card - Debit Card) का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक धोखाधड़ी का शिकार नहीं होंगे.

टोकनाइजेशन (Tokenisation) सिस्‍टम से आपका डेटा 'टोकन' में बदल जाता है. जिससे आपके कार्ड की जानकारी डिवाइस में छिपाकर रखी जाती है.

टोकन ऐसे जेनरेट करें

1. किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट या एप्लिकेशन पर जाएं. वहां खरीदारी करने के बाद भुगतान लेनदेन शुरू करें.

2. अपना कार्ड को सिलेक्‍ट करें. पेमेंट करते समय अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी और मांगी गई कोई अतिरिक्त जानकारी दर्ज करें.

3. अपना कार्ड सिक्योर करें. आरबीआई के दिशानिर्देशों के मुताबिक, अपने कार्ड को टोकनाइज़ करें या "आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार अपने कार्ड को सुरक्षित करें" विकल्प चुनें.

4. टोकन के क्रिएशन को ऑथराइज करें. लेन-देन पूरा करने के लिए, ओटीपी दर्ज करें जो आपके बैंक ने आपके मोबाइल फोन या ईमेल पर भेजा है.

5. एक टोकन बनाएं. इसके बाद आपके कार्ड के डेटा को एक टोकन से बदल दिया गया है.

6. अगली बार पेमेंट करते समय अपने कार्ड को पहचानने में आपकी मदद करने के लिए आपके सेव किए गए कार्ड के आखिरी चार नंबर दिखाई देंगे. यानी कि आपका कार्ड टोकन हो गया है.

Next Story