राष्ट्रीय

Ration Card Update: राशन कार्ड को लेकर आई बड़ी अपडेट, अब नहीं मिलेगा फ्री में राशन

Ration Card Latest News Updates
x
Ration Card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन, बदल गए नियम! Big update regarding ration card, now ration will not be available for free

Ration Card Update: केंद्र सरकार के द्वारा गरीबो के लिए और आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए राशन की व्यवस्था के लिए राशन कार्ड (Ration Card) को लांच किया गया था. हाल ही में सरकार ने फ्री राशन कार्ड स्कीम का लाभ ले रहे हैं लोगो को सावधान होने के लिए कहा है. बता दे की केंद्र सरकार ने राशन कार्ड के नियमो में कुछ बदलाव कर दिया है जो देश के 80 करोड़ लोगो के लिए बेहद जरूरी खबर है. सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने वाले पात्र लोगों (Eligible) के लिए कई बड़े नियम बनाए गए हैं. चलिए जानते है इन नियमो के बारे में..

बता दे की राशन की व्यवस्था के लिए केंद्र सरकार ही नहीं अपितु राज्य सरकार द्वारा भी कई बैठके की जा रही है. बता दे की देश में लगभग 80 करोड़ लोग नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट (National Food Security Act-NFSA) का लाभ उठा रहे हैं. वही एक जानकारी में पाया गया है की आर्थिक रोप्प से मजबूत लोग भी फर्जी करके राशन का कई सालो से उपयोग कर रहे है. ऐसी में अब सरकार उनके राशन में कैंची चलने जा रही है. साथ में उनका राशन कार्ड भी रद्द किया जायेगा.


नए नियम से होगा बदलाव

जानकारी के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा ऐसे अपात्रो की लिस्ट तैयार की जा रही है. साथ ही ऐसा नियम बनाया जा रहा है की केवल पत्रों को ही राशन मिल सके. 'वन नेशन, वन राशन कार्ड (ONORC) योजना' को 32 राज्‍यों की सरकार ने लागु कर दिया है. बता दे की एक आकड़ा के अनुसार देश की 86 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ ले रही है.


Next Story